Loading...

शिवराज सिंह के साथ हनुवंतिया की रौनक भी खत्म, वीरान सा हो गया है | MP NEWS

खंडवा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के लोगों को खुश करने के लिए नर्मदा नदी पर बनाए गए सरदार सरोवर बांध के बैक वाटर से जन्मा हनुवंतिया को तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश का गोवा बताया था। पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए उन्होंने या कई कार्यक्रम किए। मुख्यमंत्री की रुचि होने के कारण यहां चहल-पहल हो जाती थी परंतु जैसे ही सरकार बकरी हनुवंतिया की किस्मत भी बदल गई। शिवराज सिंह द्वारा बनाया गया पर्यटक स्थल अब वीरान हो चुका है। 

चौथे जल महोत्सव- 2020 में एक भी दिन हाउसबोट की बुकिंग नहीं हुई

देशी-विदेशी सैलानियों के लिए हनुवंतिया में जुटाए गए मनोरंजन के संसाधन अब कबाड़ में तब्दील हो रहे हैं। चार करोड़ की लागत से बने दो हाउस बोट को एक भी पर्यटक नहीं मिल पाया। चौथे जल महोत्सव-2020 में एक भी दिन इसकी बुकिंग नहीं हुई। क्योंकि कबाड़ हो चुके हाउस बोट की मरम्मत पर पर्यटन विभाग ने भी ध्यान नहीं दिया। 

अब भी यह हाउस बोट हनुवंतिया में किनारे पर खड़ा है। चार करोड़ की लागत से बने दो हाउस बोट महज तीन साल में देखरेख के अभाव में जर्जर हो गए। केरल की कला को बांस और नारियल के पेड़ों से सहेजने वाले हाउस बोट की छतरी जगह-जगह से फट गई। इसकी मरम्मत कराने की जगह पर्यटन विभाग के अधिकारी जर्जर हिस्से को पॉलीथिन से ढंककर पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हैं।

नहीं हुई हाउस बोट की बुकिंग

हाउस बोट की बुकिंग इस बार नहीं हुई। अब हाउस बोट को सैलानी में चलाएंगे। इसलिए अभी मरम्मत नहीं कराई। 
एसके गुप्ता, क्षेत्रीय प्रबंधक, मप्र पर्यटन विभाग, इंदौर