भोपाल के पर्यटकों के लिए देश के हर कोने तक जाएगी तेजस एक्सप्रेस | BHOPAL NEWS
       
        Loading...    
   

भोपाल के पर्यटकों के लिए देश के हर कोने तक जाएगी तेजस एक्सप्रेस | BHOPAL NEWS

भोपाल। भारत की सरकारी परियों पर दौड़ने वाली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अब भोपाल के पर्यटकों की सेवा में भी उपलब्ध रहेगी। तेजस एक्सप्रेस भोपाल के पर्यटकों को देश के सभी प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों तक लेकर जाएगी। रेल बजट में इसकी घोषणा हो चुकी है।

दर्जनों तेजस एक्सप्रेस भोपाल से होकर गुजरेगी 

भोपाल के पर्यटक आने वाले दिनों में देश के किसी भी पर्यटन स्थल जैसे गोवा, महाबलीपुरम, तिरुपति, वैष्णोदेवी और रण थंभौर आसानी से जा सकेंगे। यात्रा का समय भी बचेगा क्योंकि तेजस एक्सप्रेस भारत की सरकारी रेलगाड़ियों से ज्यादा तेज चलती है। यह सब कुछ आसानी से संभव हो जाएगा क्योंकि भोपाल से दर्जनों तेजस एक्सप्रेस गुजरेगी। शनिवार को आम बजट के साथ जारी रेल बजट में टूरिस्ट ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है। 

भोपाल रेल मंडल सोलर पावर प्लांट लगा सकता है

रेलवे की खाली जमीन का उपयोग सोलर पॉवर प्लांट लगाने में किए जाने की घोषणा भी बजट में की गई है। भोपाल रेल मंडल और पश्चिम-मध्य रेलवे के पास क्रमश: तीन हजार और 18 हजार एकड़ ऐसी जमीन है, जो विभिन्न स्थानों पर ट्रैक के नजदीक खाली है। ऐसा कर सोलर एनर्जी को बढ़ावा देकर थर्मल पॉवर प्लांट को भविष्य में बंद किया जा सकेगा। रेल मंत्री के एडवाइजर अनिल सक्सेना ने कहा कि रेल बजट को विस्तार से जानने के लिए पिंक बुक जारी की जाएगी। यह बुक अगले कुछ दिनों में जारी कर दी जाएगी।