Loading...    
   


बाहर जा रहे हैं तो भोपाल पुलिस को बताए, आपके घर की रखवाली करेगी | BHOPAL NEWS

भोपाल। यदि आप किसी भी कारण से शहर से बाहर जा रहे हैं और आपका घर सूना रहने वाला है तो घबराइए नहीं, भोपाल पुलिस को इनफॉर्म करके जाइए। भोपाल पुलिस आपके सुने घर की रखवाली करेगी। इतना ही नहीं यदि आप बाहर जा रहे हैं और घर में कोई बुजुर्ग अकेला है तब भी पुलिस को बता कर जाइए। पुलिस घर के बुजुर्ग की रखवाली करेगी। 

भोपाल पुलिस को सूने घर की जानकारी देने के लिए क्या करें

भोपाल पुलिस को सूने घर की जानकारी देने के लिए आपको किसी भी थाने या एसपी ऑफिस आने की जरूरत नहीं है। आपको भोपाल पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है। यहां एक सिटीजन सर्विसेज सेक्शन है। यहां आपको Vacant Home Information Form दिखाई देगा। इसे क्लिक करने पर एक फॉर्म खुलेगा। इसी फॉर्म में आपको "खाली घर की सूचना" देना है। इस फार्म से पुलिस को सूचना मिल जाएगी कि आप किस तारीख से किस तारीख तक बाहर हैं और घर खाली है। इसके बाद पुलिसकर्मी आपके मोहल्ले में गश्त बढ़ा देंगे। खाली घर पहुंचकर उसे जांचेंगे। सूने मकानों में बढ़ रहीं चोरी की वारदातों पर रोक लगाने और नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए वेबसाइट में कुछ नए ऑप्शन भी जोड़े गए हैं। इसकी डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है।

भोपाल में वाहन या मोबाइल चोरी की शिकायत घर बैठे करें

डीआईजी इरशाद वली ने गुरुवार को पुलिस कंट्रोल रूम में भोपाल पुलिस की अपडेट वेबसाइट को लाॅच किया। उन्होंने बताया कि सामान गुमने, मोबाइल गुमने, वाहन चोरी या गुमने की शिकायत करने के लिए अब नागरिकों को थानों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। वह घर बैठे ही भोपाल पुलिस की वेबसाइट पर यह जानकारी दे सकते हैं। ऑनलाइन ही उनके ईमेल पर पावती भी प्राप्त होगी। वेबसाइट के जरिए ही चरित्र सत्यापन, किराएदार का सत्यापन, पासपोर्ट का स्टेटस आदि पता कर सकेंगे। इसके अलावा भोपाल आई एप लिंक, हेल्पलाइन संपर्क, अतिथि मोबाइल एप लिंक, सोशल मीडिया एप, यातायात चेतावनी आदि महत्वपूर्ण सेवाओं एवं सुविधाओं का इसमें इजाफा किया गया है। 
भोपाल पुलिस को खाली घर की सूचना देने के लिए यहां क्लिक करें 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here