आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को क्लर्क पद पर पदोन्नति 40% कोटा की मांग | EMPLOYEE NEWS
       
        Loading...    
   

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को क्लर्क पद पर पदोन्नति 40% कोटा की मांग | EMPLOYEE NEWS

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश आईसीडीएस विभाग के पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका कल्याण संघ का प्रतिनिधिमंडल संघ के संयोजक अभिषेक ठाकुर और प्रदेश अध्यक्ष रीना ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्री डॉ. राजीव सैजल से मिला। संयोजक अभिषेक ठाकुर ने बताया कि विभागीय मंत्री ने पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के कार्यों की सराहना की है और संघ की मांगों को ध्यानपूर्वक सुनकर उन्हें पूरा करने का आश्वासन दिया है।

इस मौके पर संघ के पदाधिकारियों ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को क्लर्क पदोन्नति में 40 फीसदी कोटा देने और मानदेय को बढ़ाने की मांग उठाई। इसके अलावा इन वर्गों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में लान की मांग की है। इस वर्ग को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दायरे में लाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका का खाता खोला जाए। इसमें एक निश्चित राशि विभाग डाले, ताकि सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त भुगतान किया जा सके।

कमीशन के माध्यम से भरे जाने वाले पर्यवेक्षक के पद के लिए 45 वर्ष की आयु सीमा की शर्त को हटाया जाए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को पांच साल का सेवा काल पूरा करने पर 31 रुपये वार्षिक वृद्धि दी जाती है, यह बहुत कम है। इसे बढ़ाकर पांच सौ रुपये और पर्यवेक्षक के लिए तहसील कल्याण अधिकारी के पद पर पदोन्नति 20 फीसदी कोटे से बढ़ाकर 50 फीसदी करने, संरक्षण अधिकारी का अतिरिक्त कार्यभार वापस लेने की मांग की है।