जबलपुर की जेल में हनुमानजी के लिए बन रहा है 11000 किलो का लड्डू | JABALPUR NEWS
       
        Loading...    
   

जबलपुर की जेल में हनुमानजी के लिए बन रहा है 11000 किलो का लड्डू | JABALPUR NEWS

हनुमान जन्मोत्सव में अभी काफी वक्त है, लेकिन संस्कारधानी जबलपुर में इसे लेकर तैयारी अभी से ही शुरू हो गई है। तैयारी भी कोई ऐसी वैसी नहीं बल्कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की। हनुमान भक्तों ने पूरे 11 हज़ार किलो वजनी बेसन का लडडू बनाने का प्रण किया है जिसकी शुरूआत केंद्रीय जेल परिसर से हुई है।

दुनिया में पहली बार 11000 किलो का मगज का लड्डू बनेगा

11 हजार किलो का विशाल लडडू कैसा होगा इसका एक प्रतीकात्मक ढांचा जबलपुर के नेताजी सुभाषचंद्र बोस केंद्रीय जेल मे मौजूद कैदियों द्वारा बनाया गया है। जो अब दर्शन के लिए प्राचीन पचमठा मंदिर मे रखा गया है। बेसन से बनने वाले मगज के लडडू को इतनी बड़ी मात्रा और आकार मे बनाने का प्रयास अब तक नहीं हो पाया है। ये पहली दफा होगा जब पूरे भारत या फिर विश्व मे इस प्रकार का प्रयास हो रहा हो।

हनुमान जन्मोत्सव 8 अप्रैल को: तैयारियां शुरू, ग्वालियर के कारीगर बनाएंगे

हनुमान जन्मोत्सव 8 अप्रैल को मनाया जाने वाला है और इस लडडू को बनाने के लिए विशेष तौर पर ग्वालियर से कारीगर आऐंगे। जो 10 दिन पूर्व से इसकी शुरूआत करेंगे। बता दें कि शहर के प्राचीन पचमठा मंदिर में हनुमान जयंति पर हर बार विशेष आयोजन होते रहे हैं लेकिन इस बार 11 हज़ार किलो लडडू का महाप्रसादम अपने आप मे खास है। इस महाप्रसादम को लिम्का बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने का प्रयास किया जाएगा।