10th पास ने दोस्त को क्रेडिट कार्ड से 4 लाख से ज्यादा का चूना लगाया | INDORE NEWS
       
        Loading...    
   

10th पास ने दोस्त को क्रेडिट कार्ड से 4 लाख से ज्यादा का चूना लगाया | INDORE NEWS

इंदौर। राज्य साइबर पुलिस ने अपने दोस्त के क्रेडिट कार्ड के जरिए धोखाधड़ी कर 4 लाख से ज्यादा की शॉपिंग करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। पीथमपुर की एक कंपनी में सुपरवाइजरी करने वाले आरोपी से उसका दोस्त ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए आता था। इसका फायदा उठाकर आरोपी ने फर्जी ईमेल आईडी के जरिए दोस्त का क्रेडिट कार्ड लिंक कर ओटीपी हासिल कर लिया और उससे ऑनलाइन सोना, गिफ्ट वाउचर और मोबाइल खरीद लिया। 

राज्य साइबर एसपी जितेंद्र सिंह ने बताया कि दिसंबर 2019 में बैजनाथ पिता रोहिणी प्रसाद द्विवेदी निवासी बजरंग नगर पीथमपुर ने ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत की थी। उसने बताया कि किसी ने उसके एसबीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड से 4 अगस्त 2019 को 2 लाख 8 हजार 898, 21 अगस्त को 90 हजार रुपए और 10 सितंबर को 1 लाख 4 हजार 333 रुपए, इस प्रकार कुल 4 लाख 3 हजार 231 रुपए की फ्लिपकार्ट से खरीदी की है। पुलिस ने मामले में फ्लिपकार्ट से जानकारी निकाली तो पता चला अरुण पिता शिव प्रसाद साहू निवासी पीथमपुर ने उक्त क्रेडिट कार्ड से खरीदी की है। पुलिस ने आई फोन का ऑर्डर कैंसिल कर 2 लाख 8 हजार 898 रुपए रिफंड करवाने के साथ ही अन्य सामान जब्त कर लिया है।

आरोपी ने पुलिस को बताया कि वह और फरियादी पड़ोस में ही रहते हैं। उसने 10वीं तक की पढ़ाई की है, लेकिन ऑनलाइन खरीदी का उसे अच्छा ज्ञान है। फरियादी क्रेडिट कार्ड और ऑनलाइन से जुड़ी कोई भी परेशानी होने पर उसके पास आता था। मौका मिलने पर उसने चुपके से फरियादी के क्रेडिट कार्ड की डिटेल अपने फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन पर सेव कर ली। ओटीपी के लिए उसने फरियादी के नाम से एक फर्जी मेल आईडी बनाई और उसे क्रेडिट कार्ड से रजिस्टर्ड कर दिया। इसी के जरिए उसने दो महीने में चार लाख से ज्यादा की ऑनलाइन शॉपिंग कर डाली। खरीदी के लिए वह दूसरों की सिम और मोबाइल उपयोग करता था। खरीदे हुए सामान की डिलीवरी भी घर के बाहर ही लेता था। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर फरियादी को 2 लाख 8 हजार 898 का रिफंड दिलवाने के साथ ही एक मोबाइल, 21 ग्राम सोना, गिफ्ट वाउचर बरामद कर लिया है।