Loading...    
   


यूनिवर्सिटी एग्जाम की आंसर शीट मात्र ₹10 में | UNIVERSITY ANSWER SHEET RTI

भोपाल। मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों में परीक्षा देने के बाद यदि आपको लगता है कि मूल्यांकन सही नहीं हुआ है तो उत्तर पुस्तिका देखने के लिए आपको यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित शुल्क चुकाना होता था। यह शुल्क ₹750 तक होता था परंतु अब मात्र ₹10 में आप अपनी आंसर शीट की सर्टिफाइड कॉपी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यूनिवर्सिटी की आंसर शीट भी सूचना के अधिकार के तहत शामिल कर ली गई है। 

यूनिवर्सिटी की उत्तर पुस्तिकाएं आरटीआई के तहत प्राप्त करें

मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने सूचना के अधिकार में परीक्षा कापियों का अवलोकन शामिल कर दिया है। अभी विद्यार्थियों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में 750 रुपए एक उत्तरपुस्तिका का अवलोकन के लिए देना पड़ता है। सैकड़ों विद्यार्थी फीस अधिक होने की वजह से मूल्यांकन को लेकर सवाल नहीं करते थे लेकिन अब कम नंबर के संदेह पर कापियां देख पाएंगे। 

अब तक आंसर शीट को गोपनीय दस्तावेज माना जाता था

सूचना के अधिकार में अभी तक विद्यार्थियों की परीक्षा उत्तर पुस्तिका को शामिल नहीं किया गया था। यूनिवर्सिटी परीक्षा कापियों को गोपनीय मानकर सूचना के अधिकार में इसे उपलब्ध नहीं कराती थी। सिर्फ कानूनी विवादों में कोर्ट के निर्देश पर ही कापियों की फोटो कापी दी जाती है। अभी यूनिवर्सिटी में कापियों को देखने के लिए विद्यार्थी को पारंपरागत कोर्स के लिए 250 रुपए और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में 750 रुपए शुल्क देना होता है।

यूनिवर्सिटी में आरटीआई के तहत उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने के लिए क्या करें

विद्यार्थी खुद अपनी उत्तरपुस्तिका सूचना के अधिकार में प्राप्त कर पाएगा। अन्य किसी की उत्तरपुस्तिका नहीं उपलब्ध कराई जाएगी। 10 रुपए का शुल्क देकर उन्हें कापियां उपलब्ध करवा दी जाएगी। निर्धारित 30 दिन के भीतर ये प्रक्रिया पूरी होगी। इससे पूर्व यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से पूरी तसल्ली करने के बाद ही आवेदक को कापियों की प्रति उपलब्ध कराई जाएगी।

हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल में आरटीआई के तहत उत्तर पुस्तिका है

स्कूल शिक्षा विभाग में पहले ही सूचना के अधिकार के तहत मूल्यांकन के बाद उत्तरपुस्तिका अवलोकन की व्यवस्था है। इससे विद्यार्थियों को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here