MPTET EXAM प्राइवेट स्कूल टीचर्स के लिए भी अनिवार्य! | MP NEWS
       
        Loading...    
   

MPTET EXAM प्राइवेट स्कूल टीचर्स के लिए भी अनिवार्य! | MP NEWS

भोपाल। मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार जल्द ही एक नया नियम लाने जा रही है। अब तक सरकारी स्कूल में शिक्षक पद पर नियुक्ति हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना अनिवार्य था परंतु अब प्राइवेट स्कूलों में भी शिक्षक पद पर नियुक्ति हेतु MPTET EXAM पास करना अनिवार्य होगा। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की रूलबुक में इस बात का उल्लेख कर दिया गया है।

पत्रकार श्री अभिषेक दुबे की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। दिनांक 6 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की लास्ट डेट 20 जनवरी 2020 है। इस परीक्षा में उम्मीदवार के लिए कोई आयु सीमा का बंधन भी नहीं रहेगा। अब तक अनारक्षित और मध्य प्रदेश के बाहर के निवासियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष थी। जबकि आरक्षित वर्ग के लिए मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष रहती थी। परीक्षा में सफल होने पर उम्मीदवार को जो सर्टिफिकेट मिलेगा वो दो साल के लिए वैध रहेगा। 

MPTET EXAM हर साल होगा, प्राइवेट स्कूलों के लिए भी अनिवार्य 

कमलनाथ सरकार अब हर साल शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन करेगी। सरकारी स्कूलों में रिक्त पदों पर भर्ती ना होने की स्थिति में भी इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा क्योंकि प्रस्तावित नियम के अनुसार सभी प्राइवेट स्कूलों में शिक्षक पद हेतु नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा।