M SEWA PUNJAB APP DOWNLOAD करें, सभी सरकारी सेवाएं एक ही जगह

पंजाब के निवासियों को एक ही मंच पर नागरिक सेवाएं मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब एमसेवा मोबाइल एप लांच किया। इससे राज्य के सभी सरकारी विभागों की सेवाएं अब स्मार्टफ़ोन पर एक बटन दबाते ही उपलब्ध हो गई हैं। 

मुख्यमंत्री ने एप को जारी करते हुए कहा कि सभी विभागों की विभिन्न एप का प्रयोग करने की बजाय राज्य निवासी अब एक ही मोबाइल एप के साथ सभी सरकारी सेवाएं आसानी से बिना किसी मुश्किल से हासिल कर सकेंगे। कैप्टन ने कहा कि अब पंजाबवासी निजी दस्तावेज एमसेवा मोबाइल के जरिये डिजी लॉकर में रख सकते हैं। यह मोबाइल एप्लीकेशन एंड्राइड और आईओएस स्मार्टफोन को सपोर्ट करेगा। पंजाबवासी इसे प्लेस्टोर और आईओएस स्टोर पर एमसेवा पंजाब खोजकर डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रशासकीय सुधार के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनी महाजन ने बताया कि अब एक ही मोबाइल एप से स्कूल शिक्षा, सेहत व परिवार कल्याण, राजस्व, ग्रामीण विकास व पंचायत, सामाजिक न्याय, सशक्तीकरण और अल्पसंख्यक, पंजाब राज्य मंडीकरण बोर्ड, पंजाब पुलिस, पंजाब शहरी योजना और विकास अथॉरिटी समेत विभिन्न विभागों की सेवाएं हासिल की जा सकेंगी। 

महाजन ने कहा कि अपनी डिजिटल यात्रा पर आगे बढ़ते हुए राज्य सरकार द्वारा यह मोबाइल एप्लीकेशन मंच एंटरप्राइजेज आर्किटेक्चर पर आधारित है। विनी महाजन ने बताया कि एप का प्रयोग करने वाले नागरिक से संबंधित सेवा की अदा की जाने वाली राशि का भुगतान भी ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके बाद सेवा के स्टेटस का ट्रैक भी एमसेवा या सेवा केंद्र के द्वारा किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस एप के द्वारा नजदीकी सरकारी संस्थाओं, अपने संबंधित गांव/कस्बे के विकास कामों की स्थिति और सरकारी संदेश भी हासिल किये जा सकेंगे।
M SEWA PUNJAB APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें