Loading...    
   


हिमालय के शिखर से बर्फीले बादलों का काफिला निकला, बारिश होगी ठंड बढ़ेगी | INDIAN WEATHER FORECAST

नई दिल्ली। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के बाद सूर्य उत्तरायण हो जाते हैं यानी सर्दियां कम होने लगती है और बसंत ऋतु की शुरुआत हो जाती है लेकिन इस साल वसंत ऋतु की शुरुआत में भी बारिश और ठंड का दौर जारी रहेगा। हिमालय के शिखर से बर्फीले बादल एक बार फिर भारत के दौरे पर निकल पड़े हैं। यह जहां भी जाएंगे बारिश होगी और बताने की जरूरत नहीं कि बारिश के बाद ठंड बढ़ेगी। 

उत्तराखंड में बर्फबारी शुरू, 17 जनवरी तक सभी स्कूल बंद 

हिमालय के शिखर से उतरे बादलों ने उत्तराखंड को घेर लिया है। दिनांक 15 जनवरी को उत्तराखंड में बर्फबारी हो रही है। हालात ये हैं कि उत्तरकाशी में 17 जनवरी तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने घोषणा कर दी गई है। प्रभावित इलाकों में अघोषित कर्फ्यू लग गया है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार तक मौसम का यही हाल रहेगा। यहां पिथौरागढ़ व अल्‍मोड़ा जैसे क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी जारी रहेगी। 

17 जनवरी तक भारी बारिश की चेतावनी, 10 प्रमुख मार्ग अवरुद्ध

इधर, उत्‍तराकाशी जिले में ही गंगोत्री व यमुनोत्री हाईवे सहित कुल दस रास्‍तों पर यातायात अभी भी अवरुद्ध है। कुमाऊं के पिथौरागढ़ में थल-मुनस्‍यारी रास्‍ता भी एक सप्‍ताह से बंद है। प्रदेश के मौसम केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि अभी 17 जनवरी तक भारी बारिश के आसार हैं। इससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

पश्चिमी राजस्थान में 24 घंटों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट

पश्चिमी राजस्थान में अगले 24 घंटे में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के बाद सर्दी फिर से तेवर दिखाएगी। मौसम में बदलाव का दौर अगले 48 घंटे तक बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान समेत पूरे प्रदेश में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर जिले में कहीं-कहीं घना कोहरा छाया रहेगा। राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में मावठ के आसार बताए गए हैं। कहीं मध्यम बरसात हो सकती है तो कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना बताई गई है। बारिश के बाद प्रदेश सर्दी एक बार फिर से जोर पकड़ेगी। साथ ही धुंध और कोहरा छाया रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मावठ व ओलावृष्टि की आशंका अब भी बनी हुई है। 

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश शुरू 

मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। मकर संक्रांति के दिन लोगों ने कोहरे में पवित्र नदियों में स्नान किया। सूर्य का पर्व होने के बावजूद सूर्य के दर्शन नहीं हो पाए। लोगों को उम्मीद थी कि मकर संक्रांति के बाद सूर्य की चटक धूप दिखाई देगी लेकिन अब खबर आ रही है कि आने वाले 3 दिनों में मध्य प्रदेश के ज्यादातर प्रभावित इलाकों में बारिश होगी।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here