INCOME TAX DEPARTMENT TOLL FREE NUMBER FOR BLACK MONEY INFORMATION | ब्लैक मनी की जानकारी देने टोल फ्री नंबर
       
        Loading...    
   

INCOME TAX DEPARTMENT TOLL FREE NUMBER FOR BLACK MONEY INFORMATION | ब्लैक मनी की जानकारी देने टोल फ्री नंबर

अगर आप किसी के पास रखी हुई ब्लैक मनी के बारे में इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट को जानकारी देना चाहते हैं तो इस टोल फ्री नंबर 1800117574 पर दे सकते हैं। आयकर विभाग ने नई सर्विस शुरू की है। अब आप टोल फ्री नंबर के जरिए कालेधन की शिकायत कर सकते है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दिल्ली में चुनाव के दौरान ब्लैकमनी और नकदी के गैरकानूनी इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए यह नंबर जारी किया है। इस नंबर पर कोई भी इससे जुड़ी जानकारी दे सकता है।

बता दें दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 को देखते हुए आयकर विभाग ने काला धन और प्रलोभनों पर नजर रखने के लिए 24X7 नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। इसको लेकर एक टोल फ्री नंबर 1800117574 भी जारी किया गया है। यहां लोग इनकम टैक्स विभाग को किसी भी तरह के गैरकानूनी नकदी वितरण और चुनाव से संबंधित अन्य तरह के अपराधों की शिकायतें कर सकते हैं।

आयोग ने आयकर विभाग की नीति निर्धारक संस्था, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) को पर्यवेक्षक बनाए गए अधिकारियों को इनकी नियमित जिम्मेदारी से अस्थायी मुक्ति देने का निर्देश दिया है। चुनाव आयोग ने दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में स्थित सीबीडीटी की जांच शाखाओं को वित्तीय लेनदेन की संदिग्ध गतिविधियों को रोकने के लिये सख्त निगरानी करने का भी निर्देश दिया है।