विदिशा में किसानों ने यूरिया लूटा, पिछले सप्ताह एक ट्रक यूरिया चोरी हुआ था | VIDEO | MP NEWS
       
        Loading...    
   

विदिशा में किसानों ने यूरिया लूटा, पिछले सप्ताह एक ट्रक यूरिया चोरी हुआ था | VIDEO | MP NEWS

भोपाल। मध्यप्रदेश में यूरिया के लिए किसान क्या कुछ करने को तैयार नहीं है। विदिशा जिले के शमशाबाद मंडी में खड़ा यूरिया भरा हुआ ट्रक किसानों ने सरेआम लूट लिया। इससे पहले विदिशा में यूरिया से भरा हुआ एक ट्रक चोरी हो गया था। केवल विदिशा ही नहीं प्रदेश भर में यूरिया के लिए हाहाकार मचा हुआ है। सरकारी अधिकारी किसानों तक यूरिया की सुलभ उपलब्धता सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं। नतीजा किसान कानून अपने हाथ में ले रहे हैं।

मंडी में ट्रक खड़ा था लेकिन यूरिया वितरण नहीं हो रहा था, इसलिए लूट ले गए

जानकारी के अनुसार विदिशा जिले की शमशाबाद तहसील में सोमवार को हजारों किसान यूरिया लेने आए थे। जब दोपहर बाद उन्हें अहसास हुआ कि उन्हें आज यूरिया नहीं मिल पाएगा तो उन्होंने मंडी प्रांगण में यूरिया की बोरियों से भरा ट्रक पर धावा बोल दिया। देखते ही देखते ट्रक खाली हो गया। किसान बाइक पर रखकर यूरिया की बोरियां ले गए। फिलहाल ये पता नहीं चल पाया है कि कुल कितनी बोरियां किसान ले गए हैं। मौके पर पुलिस पहुंची हई है। 

यूरिया चुरा ले गए ट्रक छोड़ गए

29 नबंवर को विदिशा में यूरिया से भरा ट्रक चोरी हो गया था। बुधवार-गुरुवार की रात में चोर ईदगाह तिराहे से यूरिया से भरा ट्रक ले गए। ट्रक में 500 बोरी यूरिया था। यह ट्रक सागर हाईवे पर मड़ीपुर गांव के पास रोड पर मिला। ट्रक से यूरिया की 100 बोरी गायब थीं। 

किसान की मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं, ₹266 का यूरिया 12 सो रुपए में

हाल ये है कि 266.50 रुपए की यूरिया की एक बोरी लेना है तो उसके साथ 1200 रुपए की डीएपी की बोरी लेना जरूरी है। मतलब जहां किसान को 266.50 रुपए चुकाना पड़ रहे थे अब वहां 1466.50 रुपए चुकाना पड़ रहे हैं। कुछ दिन पहले निजी दुकानदार 5 बोरी यूरिया की लेने पर दो बोरी डीएपी की दे रहे थे लेकिन अब मांग बढ़ने से किसानों की मजबूरी का लाभ उठाया जा रहा है।