अब रेल के जनरल कोच में भी मिलेगी आरक्षित सीट, फ्लाइट के जैसे होगा वितरण | RAIL NEWS
       
        Loading...    
   

अब रेल के जनरल कोच में भी मिलेगी आरक्षित सीट, फ्लाइट के जैसे होगा वितरण | RAIL NEWS

नई दिल्ली। भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा के लिए कई प्रयोग कर रही है। इनमें से एक था ' जनरल टिकट वाले यात्रियों को बोर्डिंग पास उपलब्ध कराना' प्रयोग सफल रहा। अब पूरे देश में लागू किया जा रहा है। यानी आप जनरल टिकट लेकर भी सीट का रिजर्वेशन करा सकते हैं लेकिन यह रेलवे की बर्थ की तरह नहीं होगा बल्कि फ्लाइट की तरह बोर्डिंग पास बनेंगे। 

अभी ऐसा होता था। जनरल कोच में पहले आओ-पहले पाओ का नियम चलता है, जो कोच में पहले सवार होता है, वह सीट पर अपना कब्जा कर लेता है और जो आखिरी में आता है, उसे या तो कोच के गेट या बाथरूम के पास बैठकर सफर करना होता है। रेलवे अब जनरल कोच के यात्री को आरक्षित टिकट देगा। इसके लिए यात्री को टिकट काउंटर पर अपना परिचय पत्र दिखाना होगा, जिसके बाद काउंटर पर ही उसकी फोटो ली जाएगी। यात्री द्वारा दिए गए वाट्सएप नंबर पर फोटो सहित बोर्डिंग पास भेज दिया जाएगा, जिसमें संबंधित ट्रेन के जनरल कोच की सीट का नंबर होगा। यात्री इस नंबर को ट्रेन के टीटीई या वहां मौजूद आरपीएफ स्टाफ को बताएगा, जिसके बाद संबंधित यात्री को जनरल कोच की सीट आरक्षित कर दी जाएगी।

पूरब नाम से चलेगी योजना

हाल ही में रेलवे बोर्ड ने दानापुर रेल मंडल में पायलट प्रोजेक्ट के तहत यह योजना की शुरुआत की। इसका नाम पूरब दिया गया, यानी पास फॉर अनरिजर्वड बोर्ड। इसमें जनरल कोच में अनारक्षित यात्री को सीट आरक्षित की जा रही है। इस योजना के बेहतर परिणाम सामने आने के बाद अब इसे देशभर में लागू किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने ट्वीट के जरिए इस योजना का प्रचार-प्रसार भी शुरू कर दिया है, ताकि जनरल कोच के यात्री इसका फायदा ले सकें।