Loading...

भोपाल-इंदौर में सीजन का पहला सीवियर कोल्ड डे, कांप उठा मध्य प्रदेश | MP WEATHER REPORT-FORECAST

भोपाल। हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं ने मात्र 2 दिन में पूरे मध्य प्रदेश का मौसम बदल कर रख दिया। शुक्रवार तक मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में लोक गुलाबी सर्दी का आनंद उठा रही थी और आज मंगलवार को मध्य प्रदेश के 20 से ज्यादा शहरों में तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल एवं कारोबारी शहर इंदौर में इस सीजन का पहला सीवियर कोल्ड डे (अत्याधिक सर्दी वाला) मंगलवार दिनांक 18 दिसंबर 2019 को रिकॉर्ड किया गया।

ग्वालियर से ठंडा भोपाल का दिन, सामान्य से 9 डिग्री कम

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि राजधानी भोपाल में दिन का तापमान 17.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 9 डिग्री कम है। इंदौर में भी सीजन का पहला सीवियर कोल्ड डे रहा। वहां दिन का तापमान 21.0 डिग्री दर्ज किया गया। ग्वालियर में भी कोल्ड डे रहा, वहां दिन का तापमान 17.8 डिग्री दर्ज किया गया। 

पचमढ़ी में बारिश, दतिया और रतलाम में पारा 7 डिग्री से कम

मंगलवार को पचमढ़ी में दिन में बारिश हुई, इससे दिन का तापमान में और गिरावट आई है। यहां पर 1.7 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। भोपाल में रात का तापमान 9.9 डिग्री दर्ज किया गया। यह इस सीजन में रात का सबसे कम तापमान है। वहीं सबसे कम तापमान दतिया और रतलाम में 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पीके साहा के मुताबिक उत्तर से बर्फीली हवा आ रही है। इसीलिए दिन और रात के तापमान में कमी आई और कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

मध्य प्रदेश के कितने जिलों में कड़ाके की ठंड

सागर में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है, दिन का पारा 7.8 डिग्री तक पहुंच गया है। दिन में भी सर्द हवाओं ने किया लोगों को परेशान किया। निगम के अलाव अभी तक नहीं जले हैं। इधर, होशंगाबाद में इस सीजन की सबसे ठंडी रात साेमवार की रही, तापमान 12.8 डिग्री तक पहुंचा। वहीं पचमढ़ी का तापमान 8.9 दर्ज हुआ, माैसम विभाग के अनुसार अभी तापमान और कम होगा। इधर, ग्वालियर चंबल में कड़ाके ठंड शुरू हो गई है।भिंड में रात का पारा 6 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं दतिया में 6.1 डिग्री पर आया, रात का पारा श्योपुर में 7 डिग्री दर्ज किया गया। विदिशा में तीन दिन में सात डिग्री नीचे आया रात का पारा, दोपहर तक छाया रहा। विजिबिलिटी 400 मीटर तक रही।

आने वाले 24 घंटों में मध्यप्रदेश के लिए मौसम का पूर्वानुमान

मप्र में न्यूनतम तापमान गिरावट जारी रह सकती है। सागर संभाग में कहीं-कहीं शीतलहर की स्थिति बन सकती है। आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल, इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर कोल्ड डे के साथ ही कहीं-कहीं सीवियर कोल्ड डे हो सकता है। आगामी 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, चंबल, भोपाल, उज्जैन, सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल संभागों के जिलों में मध्यम से घना कोहरा छाने की संभावना है।