किसानों के लिए भारत सरकार का मोबाइल ऐप, यहां से डाउनलोड करें | MEGHDOOT APP DOWNLOAD
       
        Loading...    
   

किसानों के लिए भारत सरकार का मोबाइल ऐप, यहां से डाउनलोड करें | MEGHDOOT APP DOWNLOAD

मौसम की जानकारी के लिए किसानों को अब परेशान नहीं होना होगा। 'मेघदूत' एप्लिकेशन से मौसम की पल-पल की जानकारी मिलेगी। मौसम विज्ञान विभाग व भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने संयुक्त रूप से एप्लिकेशन विकसित किया है। इसके जरिए पांच दिन के मौसम का पूर्वानुमान मिलेगा। वहीं किसानों को उन्नत खेती के सुझाव भी मिलेंगे।

एप्लिकेशन को एंड्रॉयड मोबाइल में अपलोड किया जा सकता है। इसमें किसानों को अपना पंजीकरण कराना होगा। किसान के नाम, मोबाइल नंबर के साथ ही ब्लाक और जिले का नाम दर्ज होगा। इसके बाद किसानों को मोबाइल पर मौसम की नियमित जानकारी मिलती रहेगी। किसानों को ठंड, बारिश, धूप, कोहरा व पाला आदि के बारे में अपडेट मिलता रहेगा। इसके जरिए फसलों की देखभाल व खेती में सहूलियत होगी। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी कृष्णमुरारी पांडेय ने कहा, किसानों को मौसम की जानकारी देने के लिए 'मेघदूत' एप्लिकेशन विकसित किया गया है। एप्लिकेशन मोबाइल में अपलोड किया जा सकेगा। किसानों को अपना पंजीकरण कराना होगा। पंजीकृत किसानों को नियमित मौसम के पूर्वानुमान की सूचना भेजी जाएगी। 

मौसम विज्ञानी ने बताया कि इधर कुछ दिनों तक आसमान साफ रहेगा। बारिश के आसार नहीं हैं, लेकिन ठंड व गलन में इजाफा होगा। अधिकतम तापमान 17 से 19.09 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहेगा। वहीं न्यूनतम तापमान 8.08 से 4.09 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। आ‌र्द्रता 51 से 54 प्रतिशत तक रहेगी। मध्यम गति से पछुआ व पुरवा हवाएं चलेंगी। घना कोहरा छाया रहेगा। इससे राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। बताया कि किसान गेहूं की पिछैती प्रजाति एनडब्ल्यू 1014, यूपी 2338, पीबीडब्ल्यू 590, 373, एचडी 3086 की बोआई कर सकते हैं। 125 किलोग्राम प्रति क्विटल तक बीज का इस्तेमाल करें। 
MEGHDOOT APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें