Loading...

जबलपुर-इलाहाबाद रूट पर चलेगी ‘तेजस’ ट्रेन | JABALPUR NEWS

जबलपुर। दिल्ली-लखनऊ रूट के बाद अब इटारसी-जबलपुर-इलाहाबाद रूट पर भी पर निजी क्षेत्र की ‘तेजस’ ट्रेन चलाने की तैयारी है। सूत्रों के अनुसार तीन प्रायवेट ट्रेनों को इस रूट पर चलाया जा सकता है। जनवरी में इस रूट के लिए निविदा आयोजित की जाएगी। रेलवे ने देशभर के 100 रेल मार्गों का चयन किया है। 

इन रेल मार्गों में से 35 नई दिल्ली से 26 मुम्बई से, 12 कोलकाता से, 11 चेन्नई से तथा आठ बेंगलूरु से कनेक्ट किए गए हैं। इसके अलावा गैर महानगर मार्गों में गोरखपुर-लखनऊ, कोटा-जयपुर, चंडीगढ़-लखनऊ, विशाखा-पट्टनम-तिरुपति तथा नागपुर-पुणे शामिल हैं। प्रायवेट ट्रेन चलाने के लिए मार्ग पूरी तरह से विद्युतीकृत होना जरूरी है। इटारसी-इलाहाबाद रूट पर जबलपुर रेल मंडल के अंतर्गत कटनी-सतना रेलखंड में विद्युतीकरण बाकी है, जिसका काम तेजी से चल रहा है। रेलवे बोर्ड ने इसे मार्च 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। 

इटारसी और जबलपुर से होकर वाराणसी और पटना से मुम्बई, सूरत एवं पुणे जाने वाले यात्रियों की संख्या अधिक है। इसके चलते आईआरसीटीसी ने इस मार्ग पर भी प्रायवेट ट्रेन चलाने का प्रस्ताव बनाया है। इन रूट पर ट्रेनें चलाने की तैयारी रेलवे ने मुम्बई-वाराणसी वाया जबलपुर-इटारसी, मुम्बई-पुणे वाया जबलपुर-इटारसी, सूरत-वाराणसी वाया जबलपुर-इटारसी, मुम्बई-लखनऊ, मुम्बई-नागपुर, नागपुर-पुणे, सिकंदराबाद-विशाखापट्टनम, पटना-बेंगलूरु, पुणे-पटना, चेन्नई-कोयंबटूर, चेन्नई-सिकंदराबाद, सूरत-वाराणसी तथा भुवनेश्वर-कोलकाता रूट शामिल हैं। इसके अलावा नई दिल्ली से पटना, इलाहाबाद, अमृतसर, चंडीगढ़, कटरा, गोरखपुर, छपरा तथा भागलपुर का भी चयन किया गया है।