इंदौर-भोपाल नॉन स्टॉप इंटरसिटी एक्सप्रेस इस बार भी नामंजूर, छुट्टी के दिन हॉलीडे स्पेशल चलेगी | INDORE NEWS
       
        Loading...    
   

इंदौर-भोपाल नॉन स्टॉप इंटरसिटी एक्सप्रेस इस बार भी नामंजूर, छुट्टी के दिन हॉलीडे स्पेशल चलेगी | INDORE NEWS

इंदौर। इंदौर और भोपाल के बीच नियमित कार्य दिवस के दौरान नॉन स्टॉप इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन की मांग वर्षों से की जा रही है लेकिन रेल अधिकारी इसे पूरा करने को तैयार ही नहीं। इस बार भी मुंबई स्थित पश्चिम रेलवे मुख्यालय में हुई सलाहकार समिति की बैठक में यह मुद्दा उठा। भारी दबाव के कारण अधिकारियों ने एक ट्रेन को मंजूरी तो दी लेकिन यह हॉलीडे स्पेशल ट्रेन होगी जो केवल छुट्टी वाले दिन चलेगी।

डबल डेकर की बदलें, सामान्य श्रेणी की दिल्ली नॉन स्टॉप ट्रेन मांगी थी, हॉलीडे स्पेशल दे दी

सोमवार को मुंबई स्थित पश्चिम रेलवे मुख्यालय में जोनल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन हुआ। इस मीटिंग में में समिति सदस्य कृष्णा उपाध्याय ने कहा कि जब इंदौर-भोपाल एसी डबल डेकर ट्रेन को बंद किया गया था तो रेल मंत्रालय ने भरोसा दिया था कि इसके बदले इस रूट पर सामान्य श्रेणी की दूसरी ट्रेन चलाई जाएगी लेकिन अब तक यह आश्वासन पूरा नहीं हुआ है। जवाब में जोन के डिप्टी जनरल मैनेजर ने कहा कि इंदौर-भोपाल के बीच पश्चिम रेलवे हॉलिडे स्पेशल ट्रेन चला सकता है। छुट्टियों में इसका प्रयोग किया जाएगा। उपाध्याय ने कहा कि रेलवे इस रूट पर अनारक्षित कोच वाली ट्रेन चला सकता है लेकिन डीजीएम ने इस मांग को मंजूर नहीं किया।

परिवहन माफिया से मिलीभगत का आरोप

बता दें कि इंदौर भोपाल रेल रूट पर नियमित सामान्य श्रेणी की नॉन स्टॉप ट्रेन ना चलाने के पीछे जन्म चर्चाओं में हमेशा एक ही कारण बताया जाता है। रेल अधिकारियों पर खुला आरोप है कि भोपाल इंदौर रूट पर चलने वाले प्राइवेट वाहन संचालकों के अघोषित क्लब द्वारा रेल अधिकारियों को उपकृत किया जाता है। इसी के चलते रेल अधिकारी भारी यातायात वाले इस रूट पर कभी भी ऐसी कोई ट्रेन नहीं चलाते जिससे प्राइवेट यात्री वाहन संचालकों को कोई नुकसान हो। यदि भोपाल इंदौर के बीच सामान्य श्रेणी की इंटरसिटी डेली अप डाउन ट्रेन शुरू की जाती है तो दोनों शहर के बीच यात्रियों को जबरदस्त फायदा होगा और रेलवे का मुनाफा भी बढ़ेगा।