Loading...

इंदौर में 300 रुपए में होगी डायलिसिस, 21 डायलिसिस मशीनें लगी | INDORE NEWS

इंदौर। किडनी की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों (Kidney patients) को इलाज में राहत के लिए रविवार को रॉबर्ट नर्सिंग होम (Robert Nursing Home) में भगवान महावीर डायलिसिस सेंटर (Dialysis center) का शुभारंभ किया गया। भगवान महावीर रिलीफ फाउंडेशन ट्रस्ट (Bhagwan Mahaveer Relief Foundation Trust) ने 21 डायलिसिस मशीनें (Dialysis machines) लगाकर यह सेवा प्रकल्प शुरू किया है।  

शुभारंभ अवसर पर पहुंचे संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने कहा कि जैन समाज द्वारा यह डायलिसिस सेंटर शुरू किया गया है। इस महान सेवा कार्य के लिए उन्होंने ट्रस्टियों को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम के दौरान ट्रस्टी अरुण मेहता ने बताया कि डायलिसिस के लिए जर्मनी और जापान की तकनीक से बनी आधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। ट्रस्टी रमेश भंडारी ने बताया कि डॉ. गौतम मुनि 'प्रथम' ने प्रेरणा देते हुए हमें मानव सेवा करने को प्रेरित किया है। यह सेवा कार्य डायलिसिस सेंटर के रूप में तैयार हुआ है। सेंटर में 300 रुपए में डायलिसिस की जाएगी। प्राइवेट संस्थानों में एक हजार से 1500 रुपए तक लिए जाते हैं। 

एक डायलेजर से दस बार डायलिसिस होगा। डायलेजर को संक्रमण रहित करने लिए रिनॉटान मशीन लगाई गई है। डायलिसिस यूनिट संचालन के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति कर दी गई है। श्रीप्रकाश जैन भटेवरा ने बताया कि हमारा सेंटर शहर के लोगों को निरंतर अच्छी स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए संकल्पबद्घ है। मुख्य अतिथि सांसद शंकर ललवानी ने सांसद निधि से 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि अभी लोकसभा के सत्र में भी स्वास्थ्य सुधार को लेकर आग्रह किया था। कैंसर और किडनी के मरीजों की संख्या अधिक है। ऐसे में यह सेंटर सभी के लिए उपयोगी होगा।