Loading...

सैर सपाटा: बिना कंक्रीट 16 एकड़ में होगा री-डेवलमेंट | BHOPAL NEWS

भोपाल। शहर के भदभदा स्थित बड़े तालाब के किनारे पर बने सैर सपाटा का नए सिरे विकास करने का निर्णय लिया गया है। मप्र राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा निर्माण कार्यों में तालाब को बचाने के लिए कांक्रीट का उपयोग नहीं किया जाएगा। दरअसल, निगम ने इसके विकास के लिए लोगों से सुझाव मांगे थे। लोगों ने सुझावों में इससे विकसित करने की बात तो कही, लेकिन तालाब संरक्षण को देखते हुए यहां सीमेंट या पक्के निर्माण कार्य नहीं करने का सुझाव दिया। 

दरअसल, वर्ष 2008 में बनाए गए सैर सपाटा में पहले पक्का निर्माण कराया गया था। तालाब के जल स्तर से लगे होने के कारण मास्टर प्लान में बॉटनिकल लैंडयूज का प्रावधान है। लिहाजा यहां पर्यावरण विदों और शहरी विकास विशेषज्ञों ने इसका विरोध भी किया।

16 एकड़ में होगा री-डेवलमेंट, वाटर स्पोर्ट को बढ़ावा

अधिकारियों ने बताया कि सैर सपाटा का विस्तार 16 एकड़ में है। अधिकारियों ने बताया कि इसके विकास के लिए प्रारंभिक रुपरेखा तैयार की गई है। फिलहाल यहां रेस्टोरेंट बंद हैं। इसके चलते काफी कम लोग आ रहे हैं। लिहाजा लोगों के सुझाव के आधार पर री-डेवलमेंट की रूपरेखा तैयार की जा रही है। इसमें वाटर स्पोर्ट, एडवेंचर पार्क, हट, गार्डन, प्ले जोन को नए सिरे से बनाने की तैयारी की गई है। 10 दिनों के अंदर इसके विकास के लिए प्रपोजल शासन पर के पास भेजे जाएगा। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के आधार पर विकास कार्य किया जा सकता है।

वर्जन-
सैर सपाटा के निर्माण के विकास कार्य के लिए हम काम कर रहे हैं। इसके री-डेवलमेंट में हम कांक्रीट का उपयोग नहीं करेंगे। सुझावों के आधार पर प्रजेटेंशन तैयार कर रहे हैं।
फैज अहमद किदवई, एमडी, मप्र राज्य पर्यटन विकास निगम।