1 जनवरी से रेलवे के कई हेल्पलाइन नंबर होंगे बंद | NATIONAL NEWS
       
        Loading...    
   

1 जनवरी से रेलवे के कई हेल्पलाइन नंबर होंगे बंद | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। रेलवे में यात्री सुविधाओं और शिकायतों के लिए एक जनवरी से सिर्फ एकीकृत हेल्पलाइन नंबर 139 तथा सहायता पोर्टल 'रेल मदद' ही काम करेगा। एप इसमें ट्विटर की तरह यात्री शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यह दोनों सुविधा रेलवे ने 15 जुलाई को शुभारंभ किया था। 

सेंटर फॉर रेलवे इंफॉरमेशन सिस्टम (क्रिस) ने इसे तैयार किया है। अभी रेलवे ने यात्रियों को जानकारी व शिकायतों के लिए 30 से अधिक हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखे हैं। मगर, सभी नंबरों को एक साथ ध्यान रखना संभव नहीं होता है। इसलिए रेलवे की सिर्फ एक हेल्पलाइन नंबर रखने का निर्णय लिया है। दूसरा, 'रेल मदद' के नाम से एप भी तैयार किया है। इस एप पर शिकायत दर्ज कराते ही वह संबंधित विभाग तक पहुंच जाएगी। इससे समस्या के निराकरण में आसानी हो जाएगी। अलग-अलग नंबर होने से शिकायत करने के लिए ये नंबर लोगों को याद ही नहीं रहते थे। अब एक ही शिकायत नंबर होने से यात्रियों को सुविधा होगी।

एप से लोगों को मिलेगी मदद- रेलवे विभाग के अधिकारियों के अनुसार जल्द ही यात्रियों को 139 हेल्पलाइन नंबर पर ही सभी सुविधाएं मिल सकेंगी। बाकी हेल्पलाइन बंद हो जाएंगे। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एप 'रेल मदद' से भी लोगों को शिकायतों को सुनेगा।

182 प्रभावशील रहेगा- रेलवे द्वारा सफर के दौरान यात्रियों को किसी भी तरह की पुलिस सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 182 शुरू किया था। इसका यात्री समय-समय पर लाभ ले रहे हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी यह नंबर महत्वपूर्ण है। महिला कोच में पुरुष यात्री के सफर करने सहित ट्रेन में किसी भी तरह की असुविधा होने पर महिलाएं मोबाइल से सीधे इस नंबर पर कॉल कर जीआरपी व आरपीएफ की मदद ले सकती है। सफर के दौरान शिकायत करने पर अगले स्टेशन के पहुंचने से पहले पुलिस पहुंच जाती है। ट्रेन के रुकते ही संबंधित कोच में यात्री के पास पहुंचकर शिकायत का निराकरण करती है।

अभी ये हेल्पलाइन नंबर कार्यरत 138 - ट्रेन में पानी, बिजली, चिकित्सा, एसी आदि यात्री सुविधाओं की शिकायत के लिए। 139 - ट्रेन व आरक्षण की स्थिति जानने के लिए। 182 - ट्रेन में सुरक्षा संबंधी मदद के लिए। 1098 -चाइल्ड लाइन की मदद के लिए। 1072 - ट्रेन दुर्घटना होने पर मदद के लिए। 58888 - ट्रेन में सफाई कराने के लिए। 155210 - विजिलेंस हेल्पलाइन नंबर।

ये नंबर बंद हो जाएंगे सामान्य शिकायत -138 कैटरिंग सर्विस- 1800111321, सतर्कता- 152210 दुर्घटना/संरक्षा-1072 क्लीन माई कोच- 58888/138 एसएमएस शिकायत-9717630982 एवं कंपलेंट मैनेजमेंट सिस्टम सहायता पोर्टल 1 जनवरी 2020 से बंद जाएंगे।