Loading...

LIC पॉलिसी धारक सावधान रहें, हैकर्स और ठग उन्हे शिकार बना सकते हैं

नई दिल्ली। देश में सरकारी जीवन बीमा निगम कंपनी LIC का दबदबा बरकरार है। अपने भविष्य को सिक्योर करने के लिए LIC से पॉलिसी कराना लोग बेहतर समझते है लेकिन पिछले कुछ समय से LIC के नाम पर धोखाधड़ी भी शुरू हो गई है। इसीलिए कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी देते हुए लोगों को सतर्क किया है। 

हाल में, कुछ लोग फोन करके ग्राहकों को गलत पॉलिसी की जानकारी दे रहे हैं। साथ ही, उनसे बीमा की रकम तुरंत दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी कर रहे है। ऐसे में आपको कुछ बातों का खयाल रखना होगा। आइए जानें कैसे बचे इन फर्जी कॉल से: 
(1) फोन कॉल आने पर रहें सावधान-  आपको कोई LIC का एजेंट, IRDAI अधिकारी, ECI (ऑफिस ऑफ एक्जिक्यूटिव काउंसिल ऑफ इंश्योरर्स) अधिकारी के नाम पर फोन करता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि LIC ने किसी को भी इस तरह से फोन कर पॉलिसी के फायदे और नुकसान बताने के लिए नहीं कहा है।

LIC की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, जीवन बीमा निगम (LIC) कभी भी बीमा धारकों के साथ फोन कॉल्स के जरिए कोई जानकारी शेयर नहीं करता है। इन बातों का हमेशा रखें खयाल: 
>> LIC बोनस की जानकारी शेयर नहीं करता।
>> LIC कभी भी अपने बीमाधारकों से मौजूदा पॉलिसी को जारी नहीं रखने की बात नहीं कहता है।
>> किसी भी पॉलिसी की जानकारी सही है या नहीं यह देखने के लिए LIC की वेबसाइट www.licindia.in से जानकारी लें या अपने निकटतम LIC ब्रांच पर संपर्क करिए।

(2) भूलकर भी इन बातों में न आएं

अगर फोन पर व्यक्ति आपसे अपनी पॉलिसी को रोक कर उसके बदले ज्यादा बेनिफिट क्लेम करने की बात करता है, तो ऐसे कॉल्स से बचें। इन फोन पर दिए जाने वाले बड़े फायदों के लालच में न फंसें। अक्सर इन कॉल्स में आपकी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से संबंधित बड़े बेनिफिट्स का लालच दिया जाता है। इसलिए जो आपको एक्सट्रा बोनस और ज्यादा बेनिफिट की बात करें, तो ऐसे कॉल्स पर ध्यान न दें। इसके अलावा फोन करने वाले व्यक्ति को कभी भी अपनी पॉलिसी की डिटेल्स या किसी भी दूसरी जानकारी को शेयर न करें।
LIC की ओर से जानकारी यहां देखें-https://www.licindia.in/getattachment/Customer-Services/Costumer-Education/Spurious-calls_161017.pdf.aspx

(3) ऐसी कॉल की तुरंत यहां करें शिकायत
अगर फ्रॉड कॉल का मामला है तो अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले पुलिस स्टेशन में फोन नंबर की जानकारी के साथ शिकायत दर्ज कराएं।
इसके अलावा जालसाजी के फोन कॉल को उसके मुख्य जानकारी को ई मेल के जरिए spuriouscalls@licindia.com पर भेज कर रिपोर्ट कर सकते हैं।