Loading...

मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहे हैं बादल, एक बार फिर बरसेंगे | MP WEATHER FORECAST

भोपाल। मौसम विशेषज्ञों ने एक बार फिर अलर्ट भेजा है। बताया जा रहा है कि बादलों का एक झुंड मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है। यह पूरी मध्य प्रदेश से पश्चिम मध्य प्रदेश तक यात्रा करेगा। काफी संभावना है कि इस दौरान बारिश होगी। यानी दीपावली से पहले एक बार फिर बरसात होगी। बता दे कि हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो चुकी है। विशेषज्ञ पहले ही बता चुके हैं कि इस बर्फबारी के कारण ठंडी हवाएं निचले इलाकों की तरफ जाएंगी।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले तीन-चार दिनों के दौरान मध्‍यप्रदेश में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। इसकी शुरुआत पूर्वी मध्य प्रदेश से होगी और धीरे-धीरे पश्चिमी इलाकों तक बारिश देखने को मिलेगी। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के चित्तूर, पूर्वी गोदावरी, गुंटूर, कृष्णा, कुरनूल, प्रकाशम, श्रीकाकुलम, नेल्लोर, विशाखापट्टनम, विजयनगरम, पश्चिम गोदावरी, वाईएसआर और यानम में शुक्रवार देर शाम तक बारिश की संभावना है।

केरल में भारी बारिश हो रही है

केरल में पिछले 24 घंटों में कई इलाकों में मध्‍यम से भारी बारिश देखी गई है। कोझिकोड में 74 मिमी, कन्नूर में 39 मिमी, त्रिशूर में 7 मिमी, कर्पूर में 44 मिमी, कोट्टायम में 53 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस समय दक्षिण पूर्व अरब सागर और इससे सटे लक्षद्वीप क्षेत्र पर चक्रवाती सिस्‍टम बन रहा है। उसी क्षेत्र में कम दबाव के क्षेत्र में तेज हो गया, इसके चलते बारिश क आशंका बढ़ गई है।

22 और 23 अक्‍टूबर समूचे केरल के लिए संवेदनशील हो सकते हैं क्‍योंकि प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की अनुमान है। यहां बाढ़ जैसे हालात भी बन सकते हैं, इसलिए लोगों को अभी से अहतियात बरतना होगी।

21 अक्टूबर के आसपास यह अनुमान है कि दक्षिण बंगाल की खाड़ी से दक्षिण तमिलनाडु के तट पर लो प्रेशर एरिया बनेगा, जिससे बारिश और वृद्धि होगी। तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। मुंबई शहर में भी छुटपुछ बारिश देखी जा सकती है। पुणे और चेन्‍नई में भी हल्‍की व मध्‍यम बारिश का अनुमान है।

स्‍कायमेट का अनुमान है कि आगामी 24 से 48 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर एवं उत्‍तराखंड में हल्‍की एवं मध्यम बारिश की उम्मीद है। पंजाब और हरियाणा में भी इस तरह की बारिश हो सकती है।