Loading...

सभी स्कूल प्रिंसिपल को स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी | EDUCATION NEWS

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) स्कूलों के प्रिंसिपल को अब स्ट्रैटजिक मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे वह स्कूल में टफ से टफ सिचुएशन के बीच से भी रास्ता निकाल सकें। इसको लेकर सीबीएसई आईआईएम के साथ मिलकर स्ट्रैटेजिक लीडरशिप फॉर स्कूल्स इन चेंजिंग एनवायरमेंट प्रोग्राम तैयार किया है।

इसमें स्कूल प्रिंसिपल्स को आईआईएम अहमदाबाद के एक्सप‌र्ट्स टीचिंग के साथ-साथ स्कूल मैनेजमेंट के गुर भी सिखाएंगे। इसमें शामिल होने के लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों पत्र भेजा है। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम 5 दिन का रहेगा। इसकी शुरुआत 21 अक्टूबर से होने जा रही है। इसमें शामिल होने के लिए स्कूल प्रिंसिपल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस ट्रेनिंग में स्कूल प्रिंसिपल्स को मल्टीपल रोल्स और रिस्पॉन्सिबिलिटी को मैनेज करने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

वर्षभर के लिए बनाया ट्रेनिंग शेड्यूल

सीबीएसई की ओर से शुरू होने वाले इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को सालभर किया जाएगा। इसके लिए हर महीने स्पेशल प्रोग्राम चलाए जाएंगे। सीबीएसई ने इस प्रोग्राम के लिए हर जोन से सदस्यों की संख्या निर्धारित की है। इसमें प्रिंसीपल्स को स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट, डिसीजन मेकिंग, एलीमेंट ऑफ विजनरी लीडरशिप, इंट्रोड्यूसिंग एंड मैनेजिंग चेंज एट इंस्टीट्यूशन लेवल, काउंसिलिंग फॉर अकेडमिक एक्सीलेंस एंड हैप्पीनेस, इश्यू इन टीचर्स डेवलेपमेंट, मैनेजिंग इनोवेशन इन स्कूल, राइट टू एजुकेशन एंड इट्स इम्लीमेंटेशन पर ट्रेनिंग दी जाएगी।