Loading...

बच्चों से जुड़े स्टार्टअप/बिजनेस, जिनमें बड़ा मुनाफा होता है | Child-related startups / businesses that have huge profits

डेस्क। सरकारी नौकरियां लगातार कम होती जा रहीं हैं। प्राइवेट नौकरियों में भी अब वो बात नहीं रही। ना तो सेलेरी ठीक है और ना ही जॉब सिक्योरिटी। युवाओं के लिए अब स्टार्टअप ही एक मा सहारा रह गया है। आइए हम आपको बताते हैं बच्चों से जुडे कुछ स्टार्टअप या बिजनेस आइडिया जो कम पूंजी में शुरू हो सकते हैं और मुनाफा भी मोटा होता है। 

टॉय लाइब्रेरी

बच्‍चों से जुड़े कारोबार में भी कमाई के अच्‍छे मौके हैं। यहां पर कई तरह के काम शुरू किए जा सकते हैं। अगर लोग चाहें तो टॉय लाइब्रेरी खोल कर इसकी शुरूआत कर सकते हैं। इसके लिए ज्‍यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है। 200 से 250 वर्ग फीट जगह में भी यह कारोबार शुरू हो सकता है। जहां तक निवेश की बात है इसके लिए 2 से 5 लाख रुपए की शुरुआती जरूरत पड़ती है।

टॉय शॉप 

टॉय शॉप खोलकर भी कमाई की जा सकती है। इसके लिए 500 से 80 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है। जहां तक निवेश की बात है तो इसमें थोड़ा ज्‍यादा निवेश करना पड़ता है। इस काम के लिए 20 से 30 लाख रुपए की जरूरत पड़ती है।

एक्टिविटी सेंटर

इस तरह के सेंटर को चलाने के लिए 500 से 800 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है। हालांकि इस बिजनेस के लिए 50 हजार से लेकर 2 लाख रुपए की ही जरूरत पड़ती है।

स्‍पोर्ट्स कोचिंग सेंटर

इस तरह की कोचिंग के लिए 1500 वर्ग फीट से ज्‍यादा जगह की जरूरत पड़ती है। जहां तक निवेश की बात है यह बिजनेस 5 से 10 रुपए में शुरू किया जा सकता है।

एजुकेशन सेक्‍टर

एजूकेशन सेक्‍टर में भी बिजनेस की बड़ी संभावनाएं हैं। यहां पर कई तरह से जुड़कर बिजनेस किया जा सकता है। डे केयर सेंटर खोल कर इसकी शुरुआत की जा सकती है। इस काम को जिस स्‍तर पर करना हो जगह की जरूरत उसी प्रकार से पड़ती है। फिर भी 3000 से 5000 वर्ग फीट जगह में इसे शुरू किया जा सकता है। हालांकि इस काम की शुरुआती लागत 20 से 35 लाख रुपए आती है।

प्री स्‍कूल

प्री स्‍कूल खोलने के लिए शुरुआती निवेश करीब 5 से 10 लाख रुपए का होता है। इसके लिए 1000 से लेकर 2500 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है।

स्किल डेवलपमेंट

इस तरह का सेंटर खोलने के लिए ज्‍यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ती है। यह काम 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए में शुरू किया जा सकता है। जहां तक जगह की बात है इसके लिए 200 से 400 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है।

प्राइवेट कोचिंग

इस तरह की कोचिंग को चलाने के लिए 1000 से 1500 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ती है। जहां तक निवेश की बात है इसमें 2 से 5 लाख रुपए तक की जरूरत पड़ती है।