Loading...

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट: भोपाल के दो मुख्य मार्ग आज से 1 माह के लिये बंद | BHOPAL NEWS

भोपाल। माता मंदिर से न्यू मार्केट (Mata Mandir to New Market) के बीच का दोनों तरफ का रोड रविवार से अगले 30 दिन के लिए बंद किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत प्लेटिनम प्लाजा से जवाहर चौक (Platinum Plaza to Jawahar Chowk) तक निर्माणाधीन बुलेवर्ड स्ट्रीट की रोटरी निर्माण के लिए इसे बंद किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर इसे 45 दिन तक भी बढ़ाया जा सकता है। इसके कारण अब माता मंदिर से न्यू मार्केट तक आने जाने वाले वाले वाहन चालकों को करीब दो किमी का चक्कर लगाना पड़ेगा। इस मार्ग पर पीक ऑवर्स में करीब 15 हजार वाहनों का दबाब रहता है।  
माता मंदिर के सरकारी मकानों में आने- जाने वाले वाहनों, स्कूली वाहनों और इमरजेंसी सेवाओं के लिए बीडीए मार्केट के पीछे और पीएचई ऑफिस के पास वाली भीतरी मार्गों का उपयोग किया जा सकेगा। ट्रैफिक पुलिस ने शनिवार को इसका ट्रैफिक प्लान जारी कर दिया और स्मार्ट सिटी कंपनी ने रात में ही यहां डायवर्सन के बोर्ड लगा दिए हैं। वाहन चालकों को गाइड करने के लिए ट्रैफिक जवान भी यहां तैनात किए जा रहे हैंं। स्मार्ट सिटी कंपनी के चीफ इंजीनियर ओपी भारद्वाज ने कहा कि हम 15 सितंबर के बाद ही इस काम को शुरू करना चाहते थे, लेकिन लगातार बारिश के कारण इसे एक माह के लिए टालना पड़ा।

इस रूट से जा सकेंगे 

रोशनपुरा न्यू मार्केट से माता मंदिर, मैनिट चौराहा की ओर जाने वाले वाहन अपेक्स बैंक तिराहा से बाएं मुड़कर प्रकाश तरण पुष्कर, आमेर बेकरी होते हुए सेकंड स्टॉप से, आंबेडकर पार्क होते हुए दाएं मुड़कर माता मंदिर चौराहा पहुंच सकेंगे। मैनिट चौराहा, माता मंदिर से न्यू मार्केट, रोशनपुरा चौराहा जाने वाले वाहन माता मंदिर चौराहा से दाएं आंबेडकर पार्क होकर सेकंड बस स्टॉप से प्रकाश तरण पुष्कर से बाएं मुड़कर अपेक्स बैंक तिराहा होकर न्यू मार्केट पहुंच सकेंगे।

यह रास्ते बंद हैं

निर्माण कार्य के चलते प्लेटिनम प्लाजा और टीटी नगर स्टेडियम के बीच सभी रास्ते बंद हैं। ऐसे में इन रास्तों से भी माता मंदिर चौराहा तक नहीं पहुंचा जा सकता है। निर्माण कार्य के चलते ही गैमन प्रोजेक्ट और माता मंदिर चौराहे के बीच वाले हिस्से में सभी रास्ते बंद हैं।

नूतन सुभाष स्कूल कमला नेहरू स्कूल में शिफ्ट किया गया 

एबीडी एरिया में निर्माणाधीन गवर्नमेंट हाउसिंग फेज-2 में बाधक बन रहा नूतन सुभाष स्कूल भी शनिवार को कमला नेहरू स्कूल में शिफ्ट हो गया। शनिवार को डीईओ नितिन सक्सेना ने शिक्षा विभाग और स्मार्ट सिटी के अन्य अधिकारियों के साथ कमला नेहरू स्कूल परिसर में बने कमरों का मुआयना किया। इसके बाद स्मार्ट सिटी कंपनी ने स्कूल का सामान शिफ्ट करने का इंतजाम किया और देर शाम तक शिफ्टिंग पूरी हो गई।







43 सरकारी मकानों को और नोटिस : एबीडी एरिया के 43 सरकारी मकानों को और खाली कराने का नोटिस जारी कर दिया गया है। संपदा संचालनालय ने स्मार्ट सिटी कंपनी के सहयोग से यहां नोटिस वितरित भी करा दिए। शनिवार को हाट बाजार और कमर्शियल काॅम्प्लेक्स में बाधक चार मकानों में से दो को खाली करा लिया गया। शेष दो मकान भी एक- दो दिन में खाली हो जाएंगे।