Loading...

मप्र में जिलों के प्रभारी सचिव बदले | MP NEWS

भोपाल। सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी किया है। नए आदेश के मुताबिक संजय दुबे को भिंड की जगह जबलपुर का प्रभारी सचिव नियुक्त किया गया है। पंकज राग बड़वानी की जगह निवाड़ी के प्रभारी सचिव होंगे। रमेश थेटे निवाड़ी की जगह बड़वानी के प्रभारी सचिव होंगे। इसी तरह नरेंद्र सिंह परमार को भिंड, अलका श्रीवास्तव को दमोह का प्रभारी सचिव बनाया गया है।पल्लवी जैन गोविल सतना की जगह मंडला की प्रभारी सचिव होंगी। राघवेंद्र सिंह को मण्डला की जगह सतना ज़िले की ज़िम्मेदारी दी गई है। आई पी सी केसरी, फैज़ अहमद किदवई को प्रभार मुक्त किया गया है।

क्या है प्रभारी सचिव की व्यवस्था ?

कमलनाथ सरकार ने जनता को बेहतर सुविधाएं देने के नाम पर वरिष्ठ आईएएस अफसरों को ज़िला प्रभारी सचिव बनाया था। 26 जून 2019 को इसका आदेश जारी हुआ था.सरकार ने अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव से लेकर सचिव स्तर तक के आईएएस अधिकारियों को अलग-अलग जिलों की जिम्मेदारी सौंपी थी।

इन पर थी ज़िम्मेदारी

मनोज श्रीवास्तव को भोपाल, गौरी सिंह को इंदौर और डॉ. राजेश राजौरा को ग्वालियर का प्रभारी सचिव बनाया गया था। अधिकारियों को प्रभार वाले जिलों में नियमित दौरा करने की ताकीद की गई थी। इन प्रभारी सचिवों को अपने ज़िलों में किसान कर्ज माफी, फसल की खरीदी-भुगतान, पीने के पानी की व्यवस्था, खाद-बीज की उपलब्धता और सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पोषण आहार, डॉक्टरों की उपस्थिति और सड़क निर्माण काम की समीक्षा करना है।

संजय दुबे भिंड की जगह जबलपुर के प्रभारी सचिव होंगे
पंकज राग बड़वानी की जगह निवाड़ी के प्रभारी सचिव होंगे
रमेश थेटे निवाड़ी की जगह बड़वानी के प्रभारी सचिव होंगे
नरेंद्र सिंह परमार को भिंड, अलका श्रीवास्तव को दमोह का प्रभारी सचिव बनाया गया
पल्लवी जैन गोविल सतना के स्थान पर मंडला की प्रभारी सचिव होंगी
राघवेंद्र सिंह को मण्डला के जगह सतना ज़िले की ज़िम्मेदारी
आई पी सी केसरी, फैज़ अहमद किदवई को प्रभार मुक्त किया गया