Loading...

हमसफर ट्रेन से फ्लेक्सी फेयर सिस्टम खत्म, स्लीपर कोच लगाए | MP NEWS

नई दिल्ली। रेल यात्रियों की प्राथमिकता प्रीमियम ट्रेनें हुआ करतीं थी। इनका बेसिक किराया, आम एक्सप्रेस या सुपर फास्ट से ज्यादा था परंतु फिर भी यात्री इन्हे पसंद करते थे। रेल मंत्रालय ने कार्पोरेट कंपनी की तरह प्रीमियम ट्रेनों पर फ्लेक्सी फेयर सिस्टम शुरू कर दिया बदले में यात्रियों ने प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा करना ही बंद कर दिया। अब रेल मंत्रालय 'लौट के बुद्धू' की तर्ज पर प्रीमियम ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर खत्म कर रहा है। हमसफर का फ्लेक्सी फेयर खत्म कर दिया गया है। साथ ही शयनयान श्रेणी के कोच भी लगाए जा रहे हैं। 

तत्काल टिकट किराया भी घटाया

अधिकारी ने बताया कि यह राहत 35 जोड़ी हमसफर रेलगाड़ियों के लिए है जिनमें फिलहाल केवल एसी-तीन श्रेणी के कोच लगे होते हैं। अधिकारी ने कहा कि हमसफर रेलगाड़ियों में तत्काल टिकट किराया भी घटाया गया है। इनकी कीमत अब मूल किराये के 1.5 गुना की बजाए 1.3 गुना होगी।

दूरंतो एक्सप्रेस को हमसफर एक्सप्रेस से रिप्लेस किया

12 सितम्बर से प्रयागराज के इलाहाबाद जंक्शन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली दूरंतो एक्सप्रेस ट्रेन बंद कर दिया गया है। यह ट्रेन ममता बनर्जी के रेल मंत्री रहते हुए शुरू कराई गई थी। रेल मंत्रालय दूरंतो एक्सप्रेस को हमसफर एक्सप्रेस से रिप्लेस किया गया है। हालांकि, दूरंतों से रिप्लेस होने के बाद पारंपरिक हमसफर में कुछ बदलाव किए जाएंगे। इलाहाबाद से चलने वाली हमसफर में चार स्लीपर कोच भी लगाए जाएंगे।

इलाहाबाद से दिल्ली रविवार, मंगलवार और गुरुवार

इलाहाबाद से दिल्ली जाने के लिए अब तक तीन दिन रविवार, मंगलवार और गुरुवार को यात्रियों को जहां दूरंतो एक्सप्रेस की सुविधा मिलती थी। अब तक सोमवार, बुधवार और शनिवार को हमसफर ट्रेन की सुविधा यात्रियों को मिल रही है। रेल मंत्रालय ने 12 सितम्बर से दूरंतो का संचालन बंद कर उसके बदले हमसफर एक्सप्रेस का संचालन शुरू कर दिया गया है।