श्री राम जेठमलानी का निधन, पढ़िए जीवन और परिवार | Death of Shri Ram Jethmalani

सुप्रीम कोर्ट क वरिष्ठ वकील, पूर्व राज्यसभा सदस्य एवं पूर्व मंत्री श्री राम जेठमलानी का निधन हो गया। उनकी उम्र 95 वर्ष थी। उनके निधन से सभी स्तब्ध हैं। 

ब्रिटिश भारत के शिकारपुर शहर मे जन्मे


राम जेठमलानी (सिंधी: رام جيٺملاڻي ) का जन्म 14 सितम्बर 1923, सिंध, ब्रिटिश भारत के शिकारपुर शहर जो वर्तमान में पाकिस्तान का हिस्सा है, में हुआ था। जेठमलानी भारत के प्रख्यात वकीलों में से एक थे। 6वीं व 7वीं लोक सभा में वे भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर मुंबई से दो बार चुनाव जीते। बाद में अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में केन्द्रीय कानून मन्त्री व शहरी विकास मन्त्री रहे। किसी विवादास्पद बयान के चलते उन्हें जब भाजपा से निकाल दिया तो उन्होंने वाजपेयी के ही खिलाफ लखनऊ लोकसभा सीट से 2004 का चुनाव लड़ा किन्तु हार गये। 

विवादास्पद रहे और आलोचना का सामना भी करना पड़ा

7 मई 2010 को उन्हें सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया। 2010 में उन्हें फिर से भाजपा ने पार्टी में शामिल कर लिया और राजस्थान से राज्य सभा का सांसद बनाया। राम जेठमलानी उच्च प्रोफाइल से सम्बन्धित मामलों के मुकदमे की पैरवी करने के कारण विवादास्पद रहे और उसके लिए उन्हें कई बार कड़ी आलोचना का सामना भी करना पड़ा। यद्यपि वे उच्चतम न्यायालय के सबसे महँगे वकील थे। इसके बावजूद उन्होंने कई मामलों में नि:शुल्क पैरवी की।

राम जेठमलानी का परिवार

राम जेठमलानी का जन्म 14 सितम्बर 1923 को ब्रिटिश भारत के शिकारपुर शहर में जो आजकल पाकिस्तान के सिन्ध प्रान्त में है, भूलचन्द गुरुमुखदास जेठमलानी व उनकी पत्नी पार्वती भूलचन्द के यहाँ हुआ था। सिन्धी प्रथानुसार पुत्र के साथ पिता का नाम भी आता है अत: उनका पूरा नाम रामभूलचन्द जेठमलानी था परन्तु चूँकि उनके बचपन का नाम राम था अत: आगे चलकर वे राम जेठमलानी के नाम से ही मशहूर हो गये।

स्कूल में एक साथ 2 क्लास पास करते थे, 17 साल की उम्र में एलएलबी

स्कूली शिक्षा के दौरान दो-दो क्लास एक साल में पास करने के कारण उन्होंने 13 साल की उम्र में मैट्रिक का इम्तिहान पास कर लिया और 17 साल की उम्र में ही एलएलबी की डिग्री हासिल कर ली थी। उस समय वकालत की प्रैक्टिस करने के लिये 21 साल की उम्र जरूरी थी मगर जेठमलानी के लिये एक विशेष प्रस्ताव पास करके 18 साल की उम्र में प्रैक्टिस करने की इजाजत दी गयी। बाद में उन्होंने एससी साहनी लॉ कॉलेज कराची एलएलएम की डिग्री प्राप्त की।

पहली पत्नी दुर्गा, दूसरी रत्ना, 4 बच्चे

18 साल से कुछ ही अधिक उम्र में उनकी शादी पारम्परिक हिन्दू पद्धति से दुर्गा नाम की एक कन्या से कर दी गयी। 1947 में भारत-पाकिस्तान के बँटवारे से कुछ ही समय पूर्व उन्होंने रत्ना साहनी नाम की एक महिला वकील से दूसरा विवाह कर लिया। जेठमलानी के परिवार में उनकी दोनों पत्नियों से कुल चार बच्चे हैं-रानी, शोभा और महेश, तीन दुर्गा से तथा एक जनक, रत्ना से।[4]

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !