Loading...

12वीं पास हैं तो सरकारी अल्प बचत योजनाओं के अभिकर्ता बनकर पैसा कमाएं | GOV JOB

भोपाल। आज के जमाने में 12वीं पास के लिए कौन सी नौकरियों के अवसर हैं, इन सवाल के कई जवाब है। एक यह भी है। आप सरकारी अल्प बचत योजनाओं के अभिकर्ता बनकर पैसा कमा सकते हैं। इसमें कमीशन 5 प्रतिशत के आसपास है, लेकिन योजनाएं सरकारी हैं इसलिए लोग भरोसा करते हैं और बिना सवाल जवाब के निवेश करते हैं। 

महिला प्रधान क्षेत्रीय बचत अभिकर्ता योजना में डाकघर में आरडी खुलवाने एवं उसमें हर माह नियमित रूप से राशि जमा करवाने पर महिला अभिकर्त्ता को 04 प्रतिशत का कमीशन प्रदान किया जाता है। यह योजना केवल महिलाओं के लिए है और इसके लिए महिला को कम से कम 12 वीं कक्षा पास होना चाहिए। एसएएस बचत अभिकर्त्ता योजना (एफडी) महिला एवं पुरूष दोनों के लिए है। इसमें आवेदक को 12 वीं कक्षा पास होना चाहिए।

अल्प बचत अभिकर्त्ता के रूप में कार्य कर अपने लिए आय का जरिया बनाने के इच्छुक युवा अभिकर्त्ता बनने के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय में स्थित अल्प बचत शाखा में संपर्क कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि डाकघर के माध्यम से संचालित अल्प बचत योजनाओं में वर्ष में जीतनी राशि जमा होती है उसी अनुपात में शासन को विकास कार्यों के लिए केन्द्र सरकार से राशि प्राप्त होती है।