Loading...

WHATSAPP अब पूरी तरह प्राइवेट, फिंगर प्रिंट से खुलेगा

भारत में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप अब पूरी तरह से प्राइवेट हो जाएगा। कोई दूसरा व्यक्ति आपकी मर्जी से बिना आपका व्हॉट्सएप ना तो पढ़ पाएगा और ना ही ओपन कर पाएगा। व्हॉट्सएप में एक नया फीचर आने वाला है। इसके जरिए यूजर्स अपने व्हॉट्सएप को फिंगरप्रिंट के जरिए खोल सकेंगे। इस फीचर की टेस्टिंग एंड्रॉयड पर बीटा यूजर्स के बीच की जा रही है।

व्हॉट्सएप से जुड़ी खबरों पर नजर रखने वाली वेबसाइट वाबीटाइंफो (WaBetaInfo) की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने यह फीचर मंगलवार से व्हॉट्सएप वर्जन 2.19.221 एंड्रॉयड बीटा वर्जन के यूजर्स के लिए जारी कर दिया है। फिंगरप्रिंट लॉक का फीचर एंड्रॉयड मार्शमैलो या उससे नए एड्रॉयड पर बीटा वर्जन इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। 

आईफोन के iOS में यह फीचर 'स्क्रीन लॉक' के रूप में दिया जा रहा है। यह फीचर iOS के बीटा यूजर्स को इसी साल फरवरी में दिया गया था। एपल आईफओन यूजर्स अपने टच आईडी या फेस आईडी से व्हॉट्सएप को अनलॉक कर सकते हैं। वाबीटाइंफो के अनुसार, एंड्रॉयड यूजर्स सिर्फ फिंगरप्रिंट के जरिए व्हॉट्सएप को अनलॉक कर पाएंगे।

व्हॉट्सएप 'स्क्रीन लॉक' कैसे एक्टिवेट होगा
इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए एंड्रॉयड यूजर्स को व्हॉट्सएप के सेटिंग्स सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद उन्हें अकाउंट सेक्शन में जाकर प्राइवेसी पर टैप करना होगा। वहां उन्हें फिंगरप्रिंट लॉक का नया सेक्शन मिलेगा।

नोटिफिकेशन बार काम करता रहेगा
वाबीटाइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर को शुरू करने के बाद भी वे नोटिफिकेशन बार से मैसेज और कॉल का जवाब दे पाएंगे। इसके लिए उन्हें अपने व्हॉट्सएप को बार-बार अनलॉक नहीं करना होगा। इसका इस्तेमाल सिर्फ एप खोलने के लिए ही किया जाएगा। इसमें समय आधारित सिस्टम भी है।