Loading...

शिक्षक दिवस पर इस बार शिक्षक सम्मान समारोह नहीं होगा | MP SHIKSHA VIBHAG SAMACHAR

भोपाल। मध्य प्रदेश में शिक्षक दिवस 5 सितम्बर के अवसर पर इस बार शिक्षक सम्मान समारोह नहीं होगा, हालांकि इस समारोह का महत्व तारीख से ही जुड़ा हुआ है परंतु शिक्षा मंत्री ने अपनी सुविधा के लिए तारीख बदल दी है। सरकारी सम्मान इस बार 6 सितम्बर को दिया जाएगा क्योंकि शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी विदेश दौरे पर रहेंगे। मंत्री सहित अफसरों ने इस संदर्भ में अपनी अपनी दलीलें दीं हैं पंरतु कोई भी यह नहीं बता पाया कि यह विदेश यात्रा 5 सितम्बर को ही क्यों आयोजित की गई। 

राजनीति के दवाब में आए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह की तारीख बदल दी है। यह सम्मान समारोह हमेशा से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर आयोजित किया जाता है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब मंत्री के विदेश दौरे के कारण समारोह एक दिन के लिए टाल दिया गया हो। 

मंत्री और 35 अधिकारियो की टीम विदेश जा रही है

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी एक से पांच सितंबर तक दक्षिण कोरिया के दौरे पर रहेंगे। मंत्री वहां की शिक्षा व्यवस्था को समझने के लिए जा रहे हैं। उनके साथ विभाग के स्कूल शिक्षा प्रमुख सचिव, उप सचिव, संयुक्त संचालक सहित राज्य शिक्षा केंद्र, लोक शिक्षण संचालनालय व राज्य ओपन स्कूल के अधिकारी सहित 35 अधिकारियों व प्राचार्यों की टीम भी जाएगी। 

जून में 30 लोग दक्षिण कोरिया गए थे, अब 35 जा रहे हैं

टीम वहां के सरकारी स्कूलों का अवलोकन, सेमिनार और शैक्षणिक संस्थानों का भ्रमण करेगी। विभाग इसके लिए करीब 50 लाख रुपए की राशि खर्च कर रहा है। बता दें कि इसके पहले भी शिक्षा विभाग के 30 लोगों की टीम 1 से 6 जून तक दक्षिण कोरिया के दौरे पर गई थी।

विभाग का दावा: दक्षिण कोरिया की शिक्षा व्यवस्था सबसे अच्छी है

विभाग के अधिकारियों का जून में दक्षिण कोरिया से लौटी टीम ने अवलोकन रिपोर्ट प्रमुख सचिव को सौंपी थी। इसके बाद से विभाग कार्ययोजना तैयार करने में जुटा है। उनका कहना है कि दक्षिण कोरिया विद्यार्थियों के असेसमेंट टेस्ट में हर साल टॉप टेन में रहा है इसलिए वहां के सरकारी स्कूलों की शैक्षणिक व्यवस्था को देखने के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री जा रहे हैं।

शिक्षा व्यवस्था में सुधार आएगा: शिक्षा मंत्री 

डॉ प्रभुराम चौधरी, स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा एक से पांच सितंबर तक टीम दक्षिण कोरिया के दौरे पर रहेंगी। शिक्षक सम्मान समारोह एक दिन बाद 6 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। दक्षिण कोरिया का एजुकेशन सिस्टम बहुत अच्छा है। वहां के सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को समझकर यहां लागू करने में आसानी होगी। विभाग को एक्सपोजर मिलेगा और मप्र की शिक्षा व्यवस्था में सुधार आएगा।

यात्रा 5 सितम्बर को ही क्यों, कार्यक्रम स्थगित क्यों किया

यहां 2 प्रश्न उपस्थित होते हैं। पहला शिक्षक दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है, फिर यात्रा 5 सितम्बर को ही क्यों। इसके आगे या पीछे भी तो की जा सकती थी। दूसरा सवाल यह कि शिक्षा मंत्री नहीं हैं तो ना सही, मुख्यमंत्री, उच्च शिक्षा मंत्री या भोपाल में हमेशा उपलब्ध जनसंपर्क मंत्री के हाथों सम्मान कराएं। कार्यक्रम स्थगित क्यों किया।