Loading...

राष्ट्रपति के भाई की काली कमाई उजागर की तो पत्रकार को देश से निकाल दिया | MEDIA NEWS

नई दिल्ली। चीन की सरकार ने ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के एक पत्रकार को सिर्फ इसलिए देश से निकाल दिया क्योंकि उसने राष्ट्रपति के भाई की काली कमाई से संबंधित मामले की खबर छाप दी थी। यह मामला चीन का है और पत्रकार अमेरिका का नागरिक है। 

चीनी अधिकारी ने बताया कि चुन हान वोंग की प्रेस की मान्यता रद्द कर दी गई और इसे रिन्यू नहीं किया जाएगा। अखबार के पब्लिशर के प्रवक्ता ने कहा कि चीन के अधिकारियों ने चुन हान की मान्यता आगे नहीं बढ़ाई है। हम इस मुद्दे पर नजर बनाए हुए हैं। चीन में यह पहला मौका है जब ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के किसी पत्रकार पर ऐसी कार्रवाई की गई।

पत्रकार वोंग हांगकांग रवाना हो गए

चुन हान वोंग ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के लिए बीजिंग ब्यूरो में 2014 से काम कर रहे थे और उन्हें चीन में राजनीति कवरेज के लिए जाना जाता था। वे 2011 से जर्नल के लिए बतौर स्टाफ रिपोर्टर काम कर रहे थे। चीन आने से पहले वे सिंगापुर में काम करते थे। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वोंग शुक्रवार शाम को हांगकांग रवाना हो गए।

30 जुलाई को मिंग चाई पर एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी

वोंग उन दो पत्रकारों में शामिल थे, जिन्होंने 30 जुलाई को जर्नल में चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के चचेरे भाई और ऑस्ट्रेलियन नागरिक मिंग चाई पर आधारित रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि चाई किस प्रकार ऑस्ट्रेलिया में अपराध और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जांच का सामना कर रहे हैं। हालांकि, रिपोर्ट में यह साफ नहीं था कि क्या जिनपिंग निजी तौर पर अपराध में शामिल हैं या उन्हें भाई के गतिविधियों की जानकारी थी।

चीनी विदेश मंत्रालय ने रिपोर्ट को खारिज किया था

‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ की इस रिपोर्ट को चीनी विदेश मंत्री ने बेबुनियाद करार दिया था। हाल ही में जर्नल के अन्य पत्रकार और ऑस्ट्रेलियाई नागरिक फिलिप वेन को चीन ने सिर्फ तीन महीने का वीजा दिया था, जबकि यहां आमतौर पर विदेशी पत्रकारों के लिए वीजा अवधि कम से कम 12 महीने है।