Loading...

INDORE NEWS : 400 छात्रों जान जोखिम में, स्कूल में किसी भी दिन हो सकता है बड़ा हादसा

इंदौर। पिछले दिनों हुई बारिश के कारण किला मैदान स्थित सरकारी हायर सेकंडरी स्कूल परिसर में बनी वर्षों पुरानी बावड़ी धंस गई। इस स्कूल में करीब 400 छात्र पढ़ते हैं। इसमें हायर सेकंडरी, हाई स्कूल प्राइमरी और मिडिल के भी छात्र हैं। स्कूल प्रबंधन ने छात्रों को बावड़ी वाले हिस्से की ओर नहीं जाने की विशेष हिदायत दी है। ऐसे में छात्रों पर इस बावड़ी के कारण खतरा मंडरा रहा है। नगर निगम ने सुरक्षा के लिए फिलहाल बावड़ी के आसपास टिन शेड लगाए हैं। ये बावड़ी करीब दो मंजिला गहरी है। पिछले वर्ष बावड़ी किनारे का एक पेड़ गिर गया था।

जानकारों के मुताबिक इस पेड़ की जड़ें बावड़ी की दीवारों तक पहुंच गई थीं। यही वजह है कि दीवारों के निचले हिस्से की मिट्टी खोखली हो गई थी। बारिश के कारण 13 अगस्त को रात में इस बावड़ी की दीवार का एक हिस्सा धंस गया था। स्वतंत्रता दिवस पर स्कूल में मध्यान्ह भोजन का विशेष आयोजन हुआ और इसमें मंत्री तुलसी सिलावट भी शामिल हुए। इस कारण निगम ने ताबड़तोड़ बावड़ी के आसपास टिनशेड लगा दिए।

निगम अफसरों के मुताबिक यह बावड़ी काफी पुरानी है। इसलिए इसके चारों ओर की दीवारों को दोबारा नीचे से ऊपर तक बनाना होगा। इसके लिए टेंडर जारी कर काम शुरू करने में करीब दो महीने लग जाएंगे। स्कूल प्रबंधन की परेशानी यह है कि इस परिसर में पूर्व में गेट, सीसीटीवी कैमरे और अन्य समान चोरी हो चुका है। ऐसे में उसे इस बात का डर है कि बावड़ी की सुरक्षा के लिए लगे टिनशेड कहीं चोरी न हो जाएं। ऐसे में अगले दो महीने तक बावड़ी की सुरक्षा करना भी आसान नहीं होगा।

स्कूल परिसर में बनी बावड़ी करीब चार दिन पहले धंस गई थी। इसकी एक ओर की दीवार का हिस्सा टूट गया था। हमने निगम को सूचना दे दी थी। इसके बाद उसने यहां टिनशेड लगाकर सुरक्षा के अस्थायी इंतजाम किए हैं। निगम को जल्द से जल्द सुध्ाार कार्य पूरा करना चाहिए, ताकि बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

- मीनू वाजपेयी, प्राचार्य, हायर सेकंडरी स्कूल, किला मैदान

कुछ समय पहले हमने बावड़ी की सफाई करवाई थी। बारिश के कारण बावड़ी की दीवार का हिस्सा धंस गया। इसके आसपास टिनशेड लगाए हैं। अब एस्टीमेट बनाकर दो महीने में दीवार का काम करेंगे। स्कूल प्राचार्य ने बताया है कि वहां अकसर चोरियां होती हैं। ऐसे में हमारी कोशिश होगी कि जल्द इसका काम चालू हो।