Loading...

BHOPAL के भौंरी में शहरी विकास संस्थान बनेगा, कर्मचारियों का प्रशिक्षण केंद्र

भोपाल। नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिये भौरी में शहरी विकास संस्थान का निर्माण करवाया जायेगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने संस्थान के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। श्री सिंह ने कहा कि संस्थान का निर्माण आगामी 70 से 80 वर्षों की जरूरतों को ध्यान में रखकर करवाया जाये।

मप्र का सबसे बड़ा ग्रीन बिल्डिंग कैम्पस होगा

श्री सिंह ने कहा कि संस्थान को ग्रीन बिल्डिंग कैम्पस के रूप में विकसित करें। उन्होंने कहा कि रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का भी जरूर प्रावधान करें। स्थान और पौधों की प्रजाति चिन्हित कर अभी से प्लांटेशन करें। संस्थान में बेडमिंटन एवं टेनिस कोर्ट के साथ ही जिमनेजियम और इंडोर गेम की भी व्यवस्था होनी चाहिए। फिजिकल-डिजिटल लायब्रेरी और बाहर से आने वाले लोगों के लिये भी कैफेटेरिया बनायें।

अलग-अलग हॉस्टल और स्टॉफ क्वाटर्स

बैठक में बताया गया कि 25 एकड़ में संस्थान का निर्माण करवाया जायेगा। पुरूषों एवं महिलाओं के लिये अलग-अलग हॉस्टल और स्टॉफ क्वाटर्स बनाये जायेंगे। अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के महानिदेशक श्री आर. परशुराम, रेरा के अध्यक्ष श्री अंटोनी डिसा, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे ने संस्थान के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव दिये। आर्किटेक्ट श्री संजय मेहता ने बिल्डिंग की डिजाइन संबंधी प्रजेन्टेशन दिया।