Loading...    
   


AMERICA ने पाकिस्तान को डांटा: भारत को धमकी मत देना

नई दिल्‍ली। अमेरिका ने पाकिस्‍तान को सख्‍त संदेश देते हुए कहा है कि वह भारत को धमकी देने के बजाय अपनी सरजमीं पर पनपने वाले आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करे। अमेरिका का बयान ऐसे वक्‍त पर आया है जब भारत के आर्टिकल 370 और आर्टिकल 35A हटाने और जम्‍मू-कश्‍मीर के दो हिस्‍सों में विभाजन की घोषणा के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में पूछ लिया था कि क्या भारत पर हमला कर दें। पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी कहा था कि भारत को इस फैसले का अंजाम भुगतना होगा। 

अमेरिकी हाउस अफेयर्स कमेटी के एक बयान में ये बात कही गई है। इस कमेटी के चेयरमैन एलिएट एल एंगेल और सीनेटर बॉब मेनेंडेज ने साझा बयान जारी कर यह बात कही। बॉब सीनेट फॉरेन रिलेशंस कमेटी के रैंकिंग मेंबर हैं। बयान में कहा गया, ''दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र होने के नाते भारत के समक्ष अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा और समान अधिकारों को प्रोत्‍साहित करने का दायित्‍व है। इसी तरह सबके लिए हर तरह की स्‍वतंत्रता सुनिश्चित करना, सूचना की उपलब्‍धता और कानून के मुताबिक सबके समान संरक्षण को दिखाने का अवसर है। पारदर्शिता और राजनीतिक सहभागिता प्रतिनिधिक लोकतंत्र के आधारस्‍तंभ हैं। हमें उम्‍मीद है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में इन सिद्धांतों का अनुपालन करेगी।

इसके साथ ही इस बयान में पाकिस्‍तान को हिदायत देते हुए कहा गया है कि नियंत्रण रेखा (LoC) पर घुसपैठ को समर्थन समेत पाकिस्‍तान को किसी भी तरह की बदले की कार्रवाई से बचना चाहिए। इसके साथ ही पाकिस्‍तानी जमीन पर पनपने वाले आतंकी ढांचे के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करके दिखाना चाहिए।

पाकिस्तान ने बौखलाहट में उठाए ये 7 कदम
1. पाकिस्तान ने भारत के साथ कूटनीतिक संबंधों के दर्जे को घटा दिया है।
2. भारत के साथ द्विपक्षीय समझौते की समीक्षा करने का फैसला लिया है।
3. जम्मू कश्मीर के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र और उसके सिक्योरिटी काउंसिल में उठाएगा।
4. पाकिस्तान ने इस बार के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को कश्मीर के लोगों के नाम समर्पित किया है।
5. भारत के स्वतंत्रता दिवस (15 अगसत) को काला दिवस के रूप में मनाएगा।
6. पाकिस्तान ने अपने सभी कूटनीतिक माध्यमों से भारत के क्रूर और जम्मू कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के मसले को दुनिया भर में उठाने को कहा है।
7. प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी सेना को सतर्क रहने का निर्देश जारी किया है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here