Loading...

शिक्षक/अध्यापकों का वेतन 7 दिन में जारी होगा: मंत्री ओमकार सिंह | TWTA NEWS

मंडला। ट्रायबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन के प्रांताध्यक्ष डीके सिंगौर की अगुवाई में ट्रायबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन ने आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम के आवास पर मंत्री का पुष्पहार और गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया और मंत्री महोदय को ट्रायबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन का संरक्षक बनने का निवेदन किया जिसे मंत्री जी ने सहर्ष स्वीकार किया। 

एसोसिएशन के प्रांतीय प्रवक्ता संजीव सोनी ने विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि एसोसिएशन ने अध्यापक शिक्षकों के वेतन, स्थानांतरण के संबंध में मंत्री महोदय से विस्तृत चर्चा की। एसोसिएशन के प्रांताध्यक्ष डी के सिंगौर ने मंत्री महोदय को अवगत कराया कि आवंटन के अभाव में बहुत से अध्यापक शिक्षकों को पिछले चार पांच माह से वेतन नहीं मिल रहा, जिसके चलते इलाज के अभाव में डिंडौरी जिले के शिक्षक जयराम सिंगराम की मौत हो गई और अलीराजपुर जिले के शिक्षक जय कुमार बामनिया ने उधारी के कारण आत्महत्या कर ली। 

एसोसिएशन ने ज्ञापन सौंपकर चर्चा करते हुए मांग की कि संविदा शिक्षक, गुरूजी और ऐसे अध्यापक जिनके जाति प्रमाण पत्र, विभागीय जांच के चलते या अन्य कारणों से प्रोफाइल पंजीयन ना होने के कारण एम्पलाइ कोड़ नहीं बन रहा है, उनके लिए एक अभियान चला कर एम्पलाइ कोड़ जारी किया जाए ताकि वे भी नियमित वेतन प्राप्त कर सके। जिस पर मंत्री महोदय सहमति जताते हुए संविदा शिक्षक से विभाग में संविलियन कर सीधे शिक्षक बनाने की प्रक्रिया एवं नियमावली की समीक्षा करने की बात कही।

प्रांताध्यक्ष डीके सिंगौर के आग्रह पर मंत्री जी ने प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी से फोन पर चर्चा करके विभाग के अध्यापक शिक्षकों के वेतन के लिए सात दिन के अंदर आवंटन जारी करने का निर्देश दिया, साथ ही शिक्षा विभाग के पूर्व ट्रायबल विभाग के अध्यापक शिक्षकों को सातवां वेतनमान का भुगतान करने को कहा।

एसोसिएशन ने मंत्री महोदय के समक्ष अध्यापक शिक्षकों के संभागीय एवं जिले की स्थानांतरण की सूची पर भी चर्चा की और स्थानांतरण में होने वाली विसंगतियों, समस्यायों से अवगत कराया। मंत्री महोदय ने कहा कि चूंकि संभागीय स्थानांतरण में पहले से शिक्षकों की कमी वाले डिंडौरी जिले से अधिक शिक्षक बाहर जा रहे हैं और कम शिक्षक आ रहे, जिसे देखते हुए सूची की पुनः समीक्षा की जा रही है। 

चर्चा के दौरान मंत्री महोदय ने कहा कि अध्यापक शिक्षकों को राज्य कर्मचारियों के समान सभी प्रकार के भत्ते एवं अन्य लाभ मिलेंगे। उन्होंने कहा कि विभाग के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के साथ मिलकर  ट्रायबल विभाग की शालाओं को  डीपीएस नवोदय  की शालाओं के समकक्ष लाना चाहते हैं, जिसमें एसोसिएशन ने भरपूर सहयोग करने की बात कही।

मंत्री महोदय से चर्चा के दौरान सुनील नामदेव, भजन गवले,ओमकार,  भगवान दास यादव, अमरसिंह चंदेला, विनय नामदेव, आशीष तिवारी, हरिओम सिरोठिया, नरेश सैयाम, नरायण साहू, शांति प्रकाश अग्रवाल, गोरव अग्रवाल, अरुण सिंगोर, लोकसिंह पदम, शिव शंकर पाण्डेय, संजय सिंगोर, कमलेश गुप्ता, सनत तिवारी, व्यास नारायण तिवारी, तरुण ठाकुर नारायण साहू  आदि उपस्थित रहे