Loading...

मप्र के सभी जिलों में VOLVO AC BUS चलेेंगी, लेकिन सबसे पहले छिंदवाड़ा और सागर में

भोपाल। प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने शनिवार को विधानसभा में कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में वातानुकूलित (एसी) वॉल्वो बस चलाने की योजना है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सबसे पहले छिंदवाड़ा और सागर से सेवाएं शुरू की जाएंगी। राजपूत ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में विभागीय अनुदान मांगों पर जवाब दे रहे थे। इसके बाद 4603 करोड़ रूपयों की अनुदान मांगों को स्वीकृति दी गई। प्रदेश में वाहनों से होने वाले प्रदूषण का कम करने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

500 से ज्यादा ई-रिक्शा रजिस्ट्रेशन : 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से 500 से अधिक ई-रिक्शा का रजिस्ट्रेशन किया गया है। बड़े शहरों से छोटे शहरों को जोड़ने और ग्रामीण परिवहन के लिए बसों के परमिट जारी किए गए हैं। 

अवैध परिवहन पर चार गुना ज्यादा लगेगा जुर्माना : 

प्रदेश में अवैध परिवहन और लापरवाही से वाहन चलाने वालों पर जुर्माना चार गुना बढ़ाया जा रहा है। शराब पीकर वाहन चलाने पर लगभग 1900 ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त किएगए हैं। ट्रैक्टर-ट्राली पर रिफ्लेक्टर लगवाने की कार्रवाई की जा रही है।

किसान सम्मान योजना में 50 लाख किसानों का चयन

राजपूत ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में 10 हजार किसान लाभांवित हो चुके हैं। इसके साथ ही 13 लाख किसानों के मामले स्वीकृत किए गए हैं। योजना में 50 लाख किसानों का चयन किया गया है। 

भेल की जमीन वापस लेने की कार्रवाई की जा रही

भोपाल स्थित भेल की अनुपयोगी जमीन वापस लेने की कार्यवाही की जा रही है। सभी आबादी क्षेत्रों का नक्शा बनाया जाएगा। राजस्व विभाग से संबंधित 112 भवन निर्माण कार्यों के लिए 2 करोड़ 45 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

मंदसौर मामले में कोई अधिकारी बर्खास्त नहीं

गृह मंत्री बाला बच्चन ने शनिवार को विधानसभा में लिखित जवाब में कहा कि मंदसौर गोलीकांड आयोग की रिपोर्ट पिछले साल 14 जून को प्राप्‍त हुई और किसी भी अधिकारी को बर्खास्‍त नहीं किया गया है। बच्चन विधायक मनोज चावला के सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि आपराधिक प्रकरण वापसी के संबंध में नए दिशा-निर्देश इस साल 30 जनवरी को जारी किए गए हैं। इसके तहत प्रकरण वापसी की कार्रवाई चल रही है। समय-सीमा बताया संभव नहीं है।