Loading...

UPSC व MPPSC की तैयारी कर रहे दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए नई लाइब्रेरी बनेगी | BHOPAL NEWS

भोपाल। निगम अफसरों ने बताया कि भोपाल में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए एक भी लाइब्रेरी में स्टडी मटेरियल नहीं है। सरकारी और प्राइवेट लाइब्रेरी में दिव्यांगों के लिए उनकी भाषा, लिपि और मीडियम में स्टडी मटेरियल नहीं मिलता। इस कारण दिव्यांग स्टूडेंट्स, स्टडी मटेरियल की जरूरत होने के बाद भी सामान्य लाइब्रेरी में नहीं जाते। इस परेशानी को दूर करने नगर निगम यूपीएससी और एमपीपीएससी की तैयारी कर रहे दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए सेंट्रल लाइब्रेरी में अलग से लाइब्रेरी बनाएगा। इस लाइब्रेरी में दृष्टि बाधित, अस्थि बाधित, मूक - बधिर सहित सभी प्रकार की दिव्यांगता से पीड़ित स्टूडेंट्स के लिए स्टडी मटेरियल, उन्हें समझ आने वाले माध्यम में मौजूद रहेगा। यहां एक समय में अधिकतम 40 स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सकेंगे। नगर निगम प्रशासन ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिसे जल्द ही मंजूरी के लिए एमआईसी में रखा जाएगा। इसकी पुष्टि नगर निगम कमिश्नर बी विजय दत्ता ने की है।

नगर निगम कमिश्नर बी विजय दत्ता ने बताया कि सेंट्रल लाइब्रेरी में दिव्यांग स्टूडेंट्स का स्टडी मटेरियल प्रोबेशनरी आईएएस अौर एसएएस अफसर तय करेंगे। इसके लिए प्रशासन अकादमी प्रबंधन की मदद ली जाएगी। अकादमी में ट्रेनिंग के दौरान रहने वाले प्रोबेशनरी IAS और SAS अफसरों से, यूपीएससी- एमपीपीएसी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए जरूरी स्टडी मटेरियल के संबंध में सुझाव लिए जाएंगे। ताकि स्टूडेंट्स को परीक्षा के करंट पेटर्न के अनुसार जरूरी स्टडी मटेरियल मिल सके। 

यह सुविधाएं होंगी 

स्पेशल लाइब्रेरी में दिव्यांग स्टूडेंट्स को ब्रेल लिपि अौर अाॅडियो विजुअल फार्मेट में स्टडी कर सकेंगे। इसके लिए लाइब्रेरी में 6 कंप्यूटर लगाए जाएंगे, जिसमें 3 कंप्यूटर दृष्टिबाधित दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए रिजर्व रहेंगे। जबकि शेष तीन कंप्यूटर में अाॅडियो - विजुअल फार्मेट में स्टडी मटेरियल उपलब्ध रहेगा। 

निगम अफसरों के मुताबिक सेंट्रल लाइब्रेरी में प्रस्तावित दिव्यांग स्टूडेंट्स की स्पेशल लाइब्रेरी में एक साथ 40 स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सकेंगे। दिव्यांग स्टूडेंट को पार्किंग से लाइब्रेरी तक आने में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए पांच व्हील चेयर लाइब्रेरी की पार्किंग में हमेशा उपलब्ध रहेंगी। 

स्पेशल लाइब्रेरी परिसर में एग्जाम इन्फो काउंटर भी बनाया जाएगा। यहां लाइब्रेरी में आने वाले स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। इसके अलावा इस काउंटर पर स्टूडेंट्स को देशभर में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी डिस्प्ले बोर्ड पर दी जाएगी। इससे यूपीएससी-एमपीपीएसी की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को अलग - अलग राज्यों की प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी आसानी से मिल सकेगी।