राज्यपाल आनंदीबेन का तबादला, लालजी टंडन मप्र के नए राज्यपाल | MP NEWS

भोपाल। मध्य प्रदेश की राज्यपाल और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को अब उत्तर प्रदेश भेज दिया गया है। लालजी टंडन को बिहार से मध्य प्रदेश भेजा गया है। इस तरह से अब मध्य प्रदेश के नए राज्यपाल लालजी टंडन होंगे। बता दें कि आनंदी बेन पटेल निवर्तमान राज्यपाल राम नाईक की जगह पर जाएंगी, जिनका कार्यकाल अब खत्म होने वाला है। 

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके नाम के अलावा 6 और राज्यपालों के नाम को मंजूरी दी है। मालूम हो कि अगस्त 2018 में लालजी टंडन ने बिहार के राज्यपाल की शपथ ली थी। पार्षद से सांसद बनने तक के सफर में दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का बड़ा योगदान रहा है। लालजी टंडन लखनऊ लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुके हैं।

प्रदेश के नए राज्यपाल लालजी टंडन से जुड़ी खास बात

मध्य प्रदेश के नए राज्यपाल लालजी टंडन का जन्म 12 अप्रैल 1935 में हुआ है। वे भारतीय जनता पार्टी के एक वरिष्ठ नेता हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जिस साल राजनीति से संन्यास लिया था, उसी साल 2009 में लालजी टंडन लखनऊ से लोकसभा सांसद चुने गए थे।

उत्तर प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहने वाले लालजी टंडन राज्य में बीजेपी सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। इनका राजनीतिक सफर साल 1960 में शुरू हुआ है। टंडन दो बार पार्षद चुने गए और दो बार विधान परिषद के सदस्य भी रह चुके हैं। वहीं मायावती और कल्याण सिंह की कैबिनेट में वे नगर विकास मंत्री भी रह चुके हैं। कुछ दिनों तक वे नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके हैं।

लालजी टंडन ने इंदिरा गांधी की सरकार के खिलाफ जारी जेपी आंदोलन में भी बढ़-चढकर हिस्सा लिया था। मूल रूप से उत्तर प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहने वाले टंडन प्रदेश की बीजेपी सरकारों में मंत्री भी रहे हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !