Loading...

डॉ. भीमराव आंबेडकर स्मारक के लिए ट्रस्ट का गठन किया जायेगा | INDORE NEWS

इंदौर। देश के संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर की जन्मस्थली महू में उनके स्मारक के रखरखाव और हर साल जन्मोत्सव मनाने के लिए एक गरिमामय ट्रस्ट बनाने पर विचार किया जा रहा है। इस बारे में प्रशासन की ओर से राज्य शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। दरअसल, बाबा साहेब आंबेडकर मेमोरियल सोसायटी के दो गुटों में लगातार चल रहे विवादों और स्तरहीन लड़ाई के कारण यह फैसला लिया जा रहा है।

ट्रस्ट बनाने का प्रस्ताव विधानसभा चुनाव के पहले ही तैयार कर लिया गया था, लेकिन कहीं यह मामला विवादों में न घिर जाए और इससे एक वर्ग नाराज न हो जाए, इस कारण तब सरकार ने प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया था। प्रस्ताव के मुताबिक, मुख्यमंत्री ट्रस्ट के अध्यक्ष होंगे, जबकि धार के सांसद, महू के विधायक, कलेक्टर सहित इसमें 13 सदस्य होंगे। बहरहाल, आंबेडकर मेमोरियल सोसायटी में स्थानीय स्तर के पदाधिकारी हैं। 

माना जा रहा है कि उनके बीच वर्चस्व की लड़ाई के कारण दो गुट बन गए हैं। सोसायटी में वित्तीय अनियमितताओं और मनमाने तरीके से सदस्य बना लिए जाने की शिकायत भी एक गुट द्वारा की गई है। इस मामले की जांच रजिस्ट्रार फर्म एंड सोसायटी द्वारा भी की जा रही है। इससे सोसायटी की गरिमा लगातार गिर रही है। प्रशासन का मानना है कि विवादों के कारण यह सोसायटी आंबेडकर जैसी महान विभूति के स्मारक की देखरेख करने लायक नहीं रही। हर साल 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर जन्मोत्सव पर तीन दिन के महाकुंभ के लिए राज्य शासन की ओर से दो करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

प्रशासन ने तय किया है कि हर साल महू में डॉ. भीमराव आंबेडकर का जन्मोत्सव मनाने और स्मारक के रखरखाव के लिए एक ट्रस्ट का गठन किया जाएगा। इस बारे में जल्द ही एक प्रस्ताव शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।
-लोकेश कुमार जाटव, कलेक्टर