Loading...

DU NCWEB 3rd CUT OFF LIST 2019 जारी, यहां देखें

नई दिल्ली। गैर कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (Non Collegiate Women's Education Board (NCWEB)) ने विभिन्न कोर्स में दाखिले के लिए तीसरी कट-ऑफ लिस्ट (3rd CUT OFF LIST 2019) जारी कर दी हैं। उम्मीदवार एनसीडब्ल्यूईबी की ऑफिसियल वेबसाइट du.ac.in. पर जाकर देख सकते हैं। जिन उम्मीदवारों का नाम कट-ऑफ लिस्ट में शामिल हैं उन्हें  डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (DOCUMENT VERIFICATION) और फीस जमा करना होगा। यह प्रक्रिया DATE 26 जुलाई से 29 जुलाई सुबह 9:30 बसे दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। CUT OFF LIST 2019 के आधिकारिक वेब पेज पर विजिट करने यहां क्लिक करें

DU 6rd CUT OFF LIST 2019 जल्द आ रही है, पढ़िए किस श्रेणी के छात्रों को एडमिशन मिलेगा

दिल्ली यूनिवर्सिटी की 5वीं कट ऑफ की एडमिशन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। अब दिल्ली यूनिवर्सिटी जल्द ही अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए छठी कट ऑफ जारी करने वाला है। DU की एडमिशन कमेटी के हेड राजीव गुप्‍ता ने कहा है कि अभी पांचवी कट-ऑफ के बाद एडमिशन से बच गई सीटों का डाटा प्रोसेस किया जा रहा है। जिसके बाद छठी कट ऑफ इसी हफ्ते जारी की जा सकती है।

उन्होंने आगे बताया कि जो छठी कट ऑफ जारी की जाएगी, ऐसी संभावना जताई जा रही है कि वह कट-ऑफ केवल आरक्षित सीटों के लिए जारी की जाएगी। कट-ऑफ लिस्ट खाली रह गई सीटों की संख्या पर निर्भर करती है। एक बार जब सीटों का डाटा प्रोसेस कर लें तो ये स्पष्ट हो जाएगा कि अनारक्षित श्रेणी यानी जनरल श्रेणी में कोई सीट बची है या नहीं, जिसके आरक्षित श्रेणी के तहत ही एडमिशन किए जाएंगे।

इस साल, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) श्रेणी के तहत 10 प्रतिशत सीटों के लिए नए आरक्षण को भी लागू किया गया था। दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुछ कॉलेजों में धर्म-आधारित आरक्षण दिया जाता है। उदाहरण के लिए, गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में सिख अल्पसंख्यक के लिए और सेंट स्टीफेंस में ईसाई अल्पसंख्यक के लिए आरक्षण है।

आपको बता दें, इस साल डीयू में 64000 सीटों के लिए 3.67 लाख से अधिक आवेदन आए थे। जिनमें से  2.58 लाख स्टूडेंट्स ने फीस जमा की थी। EWS श्रेणी में, 9091 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। जबकि OBC 55457 में, SC श्रेणी में 34262 और ST श्रेणी में 7100 आवेदन प्राप्त हुए थे।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन कट-ऑफ के अलावा एंट्रेंस परीक्षा के माध्यम से भी देता है। इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी की एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने किया था।