Loading...

BHEL लेडिज क्लब के BLEW COMPUTER CENTER से सिर्फ महिलाओं को निकाला जा रहा है

महोदय, ज्ञातव्य हो कि BHEL कारखाने में कम्प्यूटर का कार्य करने के लिये ब्लू कम्प्यूटर सेंटर (विक्रम प्रायमरी स्कूल के पास, ए-सेक्टर, बरखेड़ा, भोपाल Email: blew_computer@rediffmail.com, Phone 0755-2503850) द्वारा भेल में वर्क कान्ट्रेक्ट से कम्प्यूटर आपरेटरों को नियुक्त किया जाता है। जिसमें महिला और पुरूष दोनो आपरेटर होते है। 

गत वर्ष 221 आपरेटरों का कान्ट्रेक्ट हुआ था। जो इस वर्ष भेल प्रबंधन ने घटा कर 200 आपरेटरों का कर दियाअब ब्लू कम्प्युटर सेंटर और भेल प्रबंधन ने मिलकर छटनी करी तो अधिकतर महिलाओं को ही निकाल दिया गया। जो कि पिछले 10-15 वर्षों से इसी कान्ट्रेक्ट पर कार्य कर रही थी। मेटरनिटी लीव के बाद भी महिलाओं को कुछ ही समय के लिये लिया जाता है, बाद में किसी कारण को बताते हुए निकाल दिया जाता है। रिकार्ड में रेजिग्नेशन शो कर दिया जाता है (क्योंकि मेटरनिटी के बाद लेना नियम के अंतर्गत जरूरी है) संस्था से जबाब मांगा जावे कि शुरू से अभी तक कितनी महिलाओं ने मैटरनिटी अवकाश लिया वर्तमान में कितनी महिलाएं कार्य पर है। जिन्होने छोड़ा या छुडवाया गया उसका कारण ?

ब्लू कम्प्युटर सेंटर को भेल लेडिज क्लब द्वारा चलाया रहा है। जब यह संस्था महिलाओं द्वारा महिलाओं के विकास के लिये चलाई जा रही है तो इसमें पुरूष आपरेटर कहां से आ गये और छंटनी करते समय पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं को ही अधिक निकाल दिया जाता है। यह तो महिलाओं के साथ अन्याय हुआ। अब ब्लु कम्प्यूटर सेंटर से हम बात करते है तो उनका जबाब होता है कि भेल प्रबंधन ने छंटनी की है। वर्क कान्ट्रेक्ट के बीच में नये लोग कहां से आ जाते है और जो भी नये लोग आते है वह सभी सोर्स वाले होते है।

पिछला वर्क कान्ट्रेक्ट 30 अप्रैल 2019 को समाप्त हुआ था नया वर्क कान्ट्रेक्ट 15 जुलाई से हुआ है। अब ढाई माह के इंतजार के बाद हमें बताया जा रहा है कि अधिकतर महिलाओं को निकाल दिया गया है। ऐसे में हम क्या करें। कुछ की तो उम्र भी अधिक हो चुकी है जो कि उम्र के कारण कहीं एप्लाई ही नही कर पा रही है।

पाँच वर्ष पूर्व ऐसे आपरेटर जो कि पति पत्नी दोनों एक साथ इसी कान्ट्रेक्ट पर कार्य करते थे। उनकी संख्या 8 थी और आज की तारीख में शून्य है, उसमें भी अधिकतर पति पत्नी में से महिलाओं को ही हटा दिया गया। ब्लू कम्प्युटर सेंटर कहता है कि भेल प्रबंधन ने कहा है कि पति पत्नी (एक ही परिवार से) दोनो को साथ नही रखा जाये। ऐसा कानून ब्लू कम्प्युटर सेंटर के लिये सिर्फ पति-पत्नी के लिए ही क्यों दूसरे कान्ट्रेक्टरों में भी तो पति पत्नी दोनो कार्य कर रहे है।

महोदया से विनम्र आग्रह है कि महिलाओं के हितों का ध्यान रखते हुए निष्कासित की गई महिलाओं को पुरूषों के स्थान पर पुनः कार्य पर रखा जावे। क्योंकि अगर वाकई में ब्लू कम्प्यूटर सेंटर, लेडिज क्लब द्वारा महिलाओं के विकास के लिये चलाई जा रही है इसमें सिर्फ महिलाओं को ही कार्य पर रखा जावे। अगर इस संस्था से पुरूषों को निकाल कर निकाली गई महिलाओं को वापस रखा जाये तो बहुत सारी महिलाओं के विकास में आपकी ओर से बहुत बड़ी कृपा होगी। उचित कार्यवाही की अपेक्षा में। या फिर संस्था की मान्यता समाप्त की जावे।
पत्रलेखक ने अपनी पहचान गोपनीय रखी है।