Loading...

SATNA में सहायक शिक्षक हीट स्ट्रॉक का शिकार, बेहोश, अस्पताल में भर्ती | MP NEWS

सतना। भीषण गर्मी में शिक्षकों को 10 जून से बुलाना वो भी बिना समय परिवर्तन के मंहगा पड़ने लगा है, संकुल केंद्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाथर कछार जिला सतना के सहायक शिक्षक दादूराम सिंह (SAHAYAK SHIKSHAK DADURAM SINGH) भीषण गर्मी एवं लू (HEAT STROKE) के कारण विद्यालय प्रांगण (SCHOOL CAMPUS) में बेहोश होकर गिर पड़े। प्रारंभिक प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें 108 ऐंबुलेंस बुलाकर अस्पताल भेजा गया। 

ऐसी घटनाएं प्रदेश भर में पहले ही दिन् देखने सुनने को मिलने लगी है। गौरतलब है कि   मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों के लिए 23 जून तक अवकाश घोषित है लेकिन शिक्षको को 10 जून से ही स्कूलों उपस्थिति देने के लिए कहा गया है। निर्देशों में शाला समय परिवर्तन का जिक्र न होने से शिक्षक 10.30 से 4.30 की पारी में ही स्कूल पहुंच रहे हैं। समग्र शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेशचंद्र दुबे ने विभागीय अधिकारियों पर शिक्षकों की प्रति असंवेदनशील होने और जानबूझकर शिक्षकों को परेशान करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि विभाग के आला अधिकारी एयर कंडिशनर ऑफिस में बैठककर निरन्तर तुगलकी आदेश जारी करने में लगे हुए है। 

उन्हें भीषण गर्मी में शिक्षकों की समस्या का अनुमान नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों और मैदानी इलाकों में बिजली पानी जैसी पर्याप्त सुविधाओं के बिना जहां 10 मिनट भी गुजार पाना मुश्किल हो शिक्षकों को स्कूल पहुंचना पड़ रहा है। संगठन ने विभाग के आला अधिकारियों की कार्यक्षमता पर भी सवाल खड करते हुए सरकार से इस मुद्देे पर हस्तक्षेप करनेे की मांग की है।