MP NEWS: 15-17 को नहीं खुलेंगे स्कूल, नई तारीख तय | SCHOOL OPENING DATE

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग (SCHOOL EDUCATION DEPARTMENT) ने अंतत: ग्रीष्मकालीन अवकाश (SUMMER VACATION) की अवधि बढ़ा ही दी। पहले यह 15 जून थी। कलेक्टर/कमिश्नरों ने तय किया कि 17 तारीख से पहले स्कूल नहीं खुलने चाहिए। कुछ संगठनों ने मांग की कि ग्रीष्मकालीन अवकाश 30 जून तक होना चाहिए। स्कूल शिक्षा विभाग ने सबकी मांगों को देखते हुए बीच का रास्ता निकाल लिया है। 

स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए सरकार ने स्कूल खुलने की तारीख 24 जून कर दी है। बता दें प्रदेश में कई स्कूल 15-17 जून को खुलने वाले थे, लेकिन बढ़ती गर्मी को देखते हुए विदिशा और ग्वालियर प्रशासन ने स्कूल खुलने की तारीख बढ़ाने का निर्णय भी ले लिया था। इसके बाद आज सरकार ने प्रदेशभर के स्कूलों को 24 जून (SCHOOL OPENING DATE) से नया सत्र (NEW EDUCATION SESSION 2019-20) शुरू करने के आदेश जारी किए हैं।

अब तक मानसून की ठंडी हवाएं तक नहीं आईं

भोपाल में मानसून 15 जून के आसपास आ जाता है। इससे पहले ठंडी हवाएं आने लगीं हैं। रात का तापमान कम होने लगता है। 9 जून तक स्थिति यह है कि दिन का तापमान 45 डिग्री के पार जा रहा है तो रात का तापमान 38 डिग्री के आसपास चल रहा है। कमोवेश यही हालत पूरे प्रदेश की है।