Loading...    
   


JEEVAN SHREE HOSPITAL BHOPAL में आग, पुलिस और फायरकर्मियों ने मरीजों को बचाया

भोपाल। करोंद के बायपास रोड स्थित तीन मंजिला जीवनश्री अस्पताल के आपरेशन थियेटर में शुक्रवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। इससे अस्पताल में धुआं भर गया और वहां भर्ती आधा दर्जन से अधिक मरीज, उनके परिजन और स्टाफ में अफरा-तफरी मच गई। अस्पताल केे पास मरीजों को सुरक्षित करने का कोई प्रबंध नहीं था। मैनेजमेंट ने फायर एक्सटिंग्युशर ऐसी जगह पर रखे थे जहां धुआं भर गया और लोग प्रवेश ही नहीं कर पाए। मौके पर पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने गोद में उठाकर मरीजों की जान बचाई। 

फायर कर्मी पंकज यादव ने बताया कि आग नर्सिंग होम की दूसरी मंजिल पर बने ऑपरेशन थियेटर में लगे एसी में लगी थी। इसने ओटी सहित आसपास के कमरों को भी अपनी गिरफ्त में ले लिया। आग बुझाने में फायर कर्मियों को करीब आधा घंटा लगा। पुलिसकर्मी नागेंद्र, सुंदर सिंह राजपूत ने बताया कि धुएं से कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। हम ऊपर की मंजिल पर पहुंचे, तो मरीज घबराए हुए थे। उन्हें गोद में उठाकर सुरक्षित बाहर निकाला।

आग बुझाने के लिए तोड़नी पड़ी पीछे की दीवार

आपरेशन थियेटर बिल्डिंग में पीछे की तरफ है। सामने से ओटी तक पहुंचना मुश्किल था। फायर कर्मियों ने सीढ़ी लगाकर दूसरी मंजिल पर बने ओटी की दीवार तोड़ी। फिर होल से पानी की बौछार कर आग बुझाई।

जहां फायर एक्सटिंग्युशर रखे थे वहां धुंआ भर गया

किसी भी भवन में सुरक्षा उपकरण ऐसी जगह पर रखे जाते हैं जहां लोग आसानी से पहुंच सकें परंतु अस्पताल के मैनेजमेंट ने फायर एक्सटिंग्युशर एक ऐसे कमरे में रख दिए, जहां आग लगने के बाद धुआं भर गया। आम आदमी क्या अस्पताल के कर्मचारी धुएं की वजह से कमरे के अंदर नहीं घुस पाए। नतीजा आग भड़क गई।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here