Loading...

JABALPUR NEWS: आधे से ज्यादा इलाकों में प्रॉपर्टी के दाम बढ़ाए

जबलपुर। कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता वाली जिला मूल्यांकन समिति ने गाइडलाइन का अनुमोदन कर दिया है। 1 जुलाई से बढ़े हुए दाम लागू हो जाएंगे। इस साल समिति ने आधे से ज्यादा शहर के दाम बढ़ा दिए। दामों में 20 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की गई है। बता दें कि पिछले कई साल से जिले की 99 फीसदी जगहों पर दाम को जस की तस रखा जा रहा था। 

प्लॉट के साथ खेतों के दाम भी बढ़ाए

बिलहरी-तिलहरी रोड, मंडला रोड, बरेला-गौर बायपास, तिलवारा रोड, भेड़ाघाट रोड, बरगी हिल्स के आसपास बन रही कॉलोनियां, कटंगी बायपास, आईटीआई, दीनदयाल चौक के आस पास, महाराजपुर, अधारताल रोड, रांझी के कुछ हिस्सों में, सिविल लाइन में नई कॉलोनियों या अपार्टमेंट के निर्माण वाले क्षेत्र, ग्वारीघाट रोड, नयागांव, रामपुर आदि क्षेत्रों में दाम बढ़ेंगे। इसके अलावा कृषि भूमि के दाम भी सभी तहसीलों व निकाय क्षेत्रों में बढ़ाने का प्रस्ताव पास हुआ है। जिले की कलेक्टर गाइडलाइन में कुल 3720 चिन्हित क्षेत्र हैं। जिनमें रहवासी, कमर्शियल और कृषि भूमि के दाम तय किए गए हैं। इनमें से 1902 क्षेत्रों में 2 से 20 प्रतिशत के बीच दाम बढ़ाने का प्रस्ताव पास किया गया है। क्योंकि इतने ही क्षेत्रों में इस साल दो या दो से ज्यादा रजिस्ट्री गाइडलाइन की कीमत से ज्यादा में की गई थी।

दो सुझाव मिले, यहां रेट तय होंगे

पंजीयन विभाग ने आम जनता, बिल्डरों या विभागों से गाइडलाइन फाइनल करने से पहले सुझाव बुलाए थे। सुझाव देने की अंतिम तारीख 11 जून थी। इस दिन तक जेडीए और हाउसिंग बोर्ड ने ही सुझाव प्रस्तुत किए। जेडीए ने योजना नंबर 41 के अलावा दूसरी अन्य योजनाओं में रेट बढ़ाने की मांग रखी थी। यह हवाला दिया कि जहां 80 फीट चौड़ी सड़क है, वहां दाम बढ़ाए जाने चाहिए। इसी तरह हाउसिंग बोर्ड ने धनवंतरि नगर के लिए यह कहा कि इस क्षेत्र में अलग-अलग रेट अंदर व बाहर की सड़कों के होना चाहिए। क्योंकि अभी तक एक ही रेट इस क्षेत्र में बने हुए थे।

अब भोपाल से पास होगी गाइडलाइन

जिला मूल्यांकन समिति के द्वारा अनुमोदित गाइडलाइन को अब भोपाल केंद्रीय मूल्यांकन समिति के पास भेजा जाएगा। अगले दो तीन दिन में प्राप्त सुझावों को शामिल करने के बाद यह प्रस्ताव केंद्रीय समिति भी पास करेगी। उसके बाद जुलाई माह से गाइडलाइन को लागू करने पर निर्णय शासन स्तर पर लिया जाएगा। बुधवार को आयोजित बैठक में वरिष्ठ जिला पंजीयक प्रभाकर चतुर्वेदी के अलावा समिति के अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।