Loading...

लालबाग पैलेस फिर इंदौर की शान बनेगा, जीर्णोद्धार किया जायेगा | INDORE NEWS

इंदौर। शहर की ऐतिहासिक विरासत लालबाग पैलेस अपने पुराने वैभव में लौटेगा। यहाँ रखी पेटिंग्स, शेर की खाल, पुराने फर्नीचर और गौरवशाली अतीत का स्मरण कराने वाली सभी वस्तुओं सहित भवन और परिसर पर जीर्णोद्धार किया जायेगा। 

संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आज संपन्न बैठक में निर्णय लिया गया कि हेरिटेज का पुनरुद्धार करने वाली राष्ट्र व्यापी संस्थाओं का पैनल बनाकर एजेंसी तय की जाये। लालबाग के पुनरुद्धार के लिए 22 करोड़ 75 लाख रूपये की कार्य योजना बनाई जा रही है। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्री आशीष सिंह, आईडीए के सीईओ श्री विवेक श्रोत्रीय, संयुक्त आयुक्त राजस्व श्रीमती सपना सोलंकी, उप संचालक पुरातत्व श्री के.एल. डाभी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि लालबाग पैलेस की वाटर प्रूफिंग, मुख्य द्वार का जीर्णोद्धार और डायनिंग हॉल में रखे फर्नीचर का पुन: निर्माण प्रस्तावित है। दरबार हॉल का भी पुराना वैभव लौटाया जायेगा। प्रथम चरण में परिसर का आंतरिक पुनरुद्धार किया जायेगा। इसके बाद द्वितीय चरण में हेरिटेज गार्डन विकसित किया जायेगा। संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने कहा कि यहाँ आने वाले पर्यटकों को हेडफोन द्वारा इसके इतिहास से अवगत कराने की व्यवस्था भी की जायेगी।