Loading...

ICC WORLD CUP फाइनल में पहुंचने के लिए INDIA को कितने मैच जीतने होंगे, यहां जानिए

सारी दुनिया क्राउन क्रिकेट को हासिल करने के लिए इंग्लैंड पहुंच चुकी है लेकिन इस बार क्राउन क्रिकेट को हासिल करना इतना आसान नहीं। विश्व कप में 10 टीमें भाग ले रही हैं। भारतीय टीम विश्व कप में विराट कोहली की अगुवाई में उतर गई है। टीम इंडिया को खिताब का दावेदार समझा जा रहा है।

किस पैटर्न पर खेला जाएगा वर्ल्डकप 2019

साल 1992 के बाद पहली बार विश्व कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट के आधार पर खेला जाएगा। जिसमें प्रत्येक टीम एक दूसरे के खिलाफ कुल मिलाकर 9 मैच खेलेंगी। इनमें से 4 टीमें सीधा सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी। जिसके बाद फाइनल जीतने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

विश्व कप ट्रॉफी में क्या खास बातें होतीं हैं

विश्व कप का फाइनल मैच जीतने वाली टीम को आईसीसी की ओर से दी जाने वाली विश्व कप ट्रॉफी सोने और चांदी की बनी होती है। इसका वजन लगभग 11 किलोग्राम है। इस चमचमाती ट्रॉफी की ऊंचाई 60 सेंटीमीटर है।

विजेता टीम को ट्रॉफी के अलावा क्या मिलेगा

इतना ही नहीं इसके साथ विश्‍व चैंपियन बनने पर विजेता टीम को ट्रॉफी के साथ लगभग 28 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलेगी। इसके अलावा उप विजेता टीम को करीब 14 करोड़ जबकि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली यानी तीसरे और चौथे नंबर पर रहने वाली टीमों को लगभग 5-5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

प्लेऑफ मुकाबला में पहुंचने के लिए कितने मैच जीतने होंगे

टीम इंडिया को वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मैच में पहुंचने के लिए 9 मैचों में शानदार प्रदर्शन दिखाना होगा और टॉप 4 टीमों की ग्रुप में पहुंचना होगा। बता दें की अंत में टॉप 4 टीमों के बीच वर्ल्ड कप 2019 का प्लेऑफ मुकाबला खेला जाएगा और इसमें जो कोई टीम विजय बनेगी, वह टीम फाइनल तक पहुंचेगी। इन मैचों को देखते हुए भारतीय टीम को 9 मैचों में से 6 मैचों में जीत हासिल करना बेहद जरूरी है जिससे टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में टॉप पर पहुंचेगी।