Loading...

GWALIOR NEWS : डबरा में नामांतरण की रोक हटाई गई

ग्वालियर। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा है कि डबरा क्षेत्र में लगी नामांतरण की रोक को हटा दिया गया है। अब डबरा में नामांतरण प्रारंभ हो जाऐंगे। इसके साथ ही जल संसाधन विभाग के लिधौरा डैम को व्यवस्थित किया जायेगा, ताकि डेम के जल संग्रहण से आस-पास के गाँवों को लाभ हो सके। 

श्रीमती इमरती देवी ने शनिवार को डबरा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर जल संग्रहण के लिए तैयार की जा रही संरचनाओं का निरीक्षण किया। इसके साथ ही पिछोर एवं डबरा तहसील मुख्यालय पर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक लेकर विद्युत, स्वास्थ्य और मूलभूत सुविधाओं के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। 

प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने डबरा तहसील मुख्यालय पर कलेक्टर की उपस्थिति में आयोजित बैठक में कहा कि डबरा क्षेत्र में नामांतरण पर लगी रोक को तत्काल हटाया जाए, ताकि लोगों के नामांतरण हो सकें। कलेक्टर अनुराग चौधरी ने बैठक में ही निर्देशित किया कि डबरा में लगी नामांतरण की रोक को हटा दिया गया है। कल से ही नामांतरण की प्रक्रिया प्रारंभ हो जायेगी। कलेक्टर ने एसडीएम एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया है कि नामांतरण प्रारंभ होने के साथ ही अवैध कॉलोनाइजर के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। किसी भी स्थिति में अवैध कॉलोनी का निर्माण नहीं होना चाहिए। अगर कोई अवैध कॉलोनी का निर्माण करता है तो उसके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। 

बैठक में विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान डबरा में पदस्थ सहायक यंत्री की शिकायत होने पर कलेक्टर द्वारा सहायक यंत्री डबरा को तत्काल ग्वालियर अटैच करने तथा ग्वालियर से नए सहायक यंत्री को भेजने के संबंध में विद्युत विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर निर्णय कराया। इसके साथ ही विद्युत विभाग के अधिकारियों को विद्युत विभाग की समस्याओं के त्वरित निराकरण के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भी जहाँ विद्युत की समस्या है वहाँ पर विभागीय अधिकारी निरीक्षण कर समस्या का समाधान कराएं। बैठक में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने डबरा की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के निर्देश दिए। डबरा चिकित्सालय में पदस्थ चिकित्सक मुख्यालय पर उपस्थित रहें, यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए। इसके साथ ही चिकित्सालय में आने वाले मरीजों के साथ बेहतर व्यवहार और अच्छा इलाज हो, यह चिकित्सक सुनिश्चित करें। उन्होंने कलेक्टर से यह भी कहा कि डबरा चिकित्सालय के लिए ग्वालियर से और चिकित्सकों की व्यवस्थाएं भी की जाएं। कलेक्टर अनुराग चौधरी ने बैठक में आश्वस्त किया कि डबरा चिकित्सालय के लिए तीन नए चिकित्सक तैनात करने की व्यवस्था की जाऐगी।

कलेक्टर अनुराग चौधरी ने बैठक में यह भी आश्वस्त किया कि डबरा चिकित्सालय में 24 घंटे चिकित्सक एवं स्टाफ उपस्थित रहकर मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएं यह सुनिश्चित किया जायेगा। बैठक में पंजीयन विभाग की अनियमितताओं की शिकायत भी प्राप्त हुई। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया है कि पंजीयन कार्यालय में सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जाएं, जिसकी मॉनीटर एसडीएम कार्यालय में स्थापित किया जाए। 

महिला एवं बाल विकास मंत्री एवं कलेक्टर ने इससे पूर्व पिछोर के नगर पंचायत सभाकक्ष में बैठकर लोगों की समस्यायें सुनीं। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि बरसात के पूर्व नाले-नालियों की सफाई का अभियान नगर पालिका चलाए। इसके साथ ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डबरा को निर्देशित किया कि आगामी सात दिवस में एक दिन पिछोर में बैठकर लोगों की समस्याओं को सुनें और उनका तत्परता से निराकरण कराएं।