Loading...

क्या तरबूज के साथ उसके बीज भी खाना चाहिए, तरबूज खाने वाले जरूर पढ़ें | AYURVEDA for FITNESS

गर्मियों के मौसम में तरबूज तो सभी खाते हैं परंतु तरबूज के बीज हम हमेशा थूक देत हैं। कई रेस्त्रां में तो तरबूज के बीज साफ करने के बाद तरबूज को सलीक से स्लाइस बनाकर पेश किया जाता है। सवाल यह है कि तरबूज के बीजों में क्या होता है। क्या तरबूज के बीच खाना फायदेमंद है या तरबूज के बीज स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। आइए इन सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं। 

बीज खाने से पेट मे तरबूज उग आते हैं ? 

रोहिलखंड विश्वविद्यालय, बरेली से I.E.T. M.J.P. Neeta Kohli (नीता कोहली) कहतीं हैं कि मैं आपको तरबूज के बीजों के खूब सारे फायदों के बारे में बताती हूँ जिससे आप तरबूज के साथ उसके बीज भी खुशी खुशी खा लेंगे। वैसे भी ये खाने में टेस्टी होते हैं। मैं तो हमेशा से ही इसके बीज भी साथ में ही खा लेती थी, जबकि सब मजाक उड़ाते थे कि पेट में तरबूज उग आएंगे।

बॉडी फैट को कम करने में मदद करता है

गर्मियों के मौसम में हर जगह तरबूज देखने को मिलता है। यह गर्मियों का फल आपकी प्‍यास बुझाने के साथ-साथ आपको ठंडा और कूल भी रखता हैं। इस मीठे फल को खाकर ताजगी का अहसास होता है। इसके अलावा यह बॉडी फैट को कम करने में मदद करता है, हमारी आंखों के हेल्‍थ में सुधार करता है। 

बीजों में विटामिन और मिनरल होता है, पढ़िए और क्या क्या होता है

ज्‍यादातर लोग इस फल को खाते समय इसके बीजों को बेकार समझकर थूक देते हैं लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि तरबूज के बीज आपकी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके सिर्फ 1/8 एक कप से आपको 10 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है यानि ये प्रोटीन का बहुत अच्‍छा स्रोत है। इसके अलावा इसमें विटामिन और मिनरल भी भरपूर मात्रा में होते हैं।

1. मैग्नीशियम से भरपूर

बॉडी में 300 से अधिक बायोकेमिकल रिएक्‍शन के लिए मैग्नीशियम की जरूरत होती है और इस मिनरल की कमी से बॉडी में कई तरह की समस्‍याएं हो सकती है। शरीर में मैग्‍नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए आपको तरबूज के बीज खाने चाहिए।जी हां तरबूज के बीज का एक चौथाई कप आपकी रोजाना की मैग्नीशियम की जरूरत का 65 प्रतिशत तक देता है।

2. लाइकोपीन से भरपूर

कई रिसर्च से पता चला हैं कि तरबूज के बीज में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर और हार्ट डिजीज जैसी क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करता है। इसके अलावा लाइकोपीन एक आंतरिक सनस्क्रीन के रूप में भी काम करता है और त्वचा को सनबर्न से बचाता है, और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में हेल्‍प करता है।

3. अमीनो एसिड से भरपूर

तरबूज के बीजों में 20 में से 18 अमीनो एसिड होते हैं जिनकी शरीर को प्रोटीन (हेल्‍दी मसल्‍स) बनाने के लिए जरूरत होती है। इन अमीनो एसिड्स में से 9 ऐसे होते हैं जो आपकी बॉडी में खुद से नहीं बन सकते हैं जैसे हिस्टिडीन,आइसोल्यूसिन,ल्यूसीन, लाइसिन, मेथिओनिन,फेनिलएलनिन,टायरोसिन, ट्रिप्टोफैन और वेलिन।इन अमीनो एसिड के अपने फायदे हैं, जैसे कि आर्गिनिन के साथ, जो मेटाबॉलिज्‍म में सुधार कर सकता है और साथ ही सेक्‍सुअल और हार्ट हेल्‍थ भी।

4. बी विटामिन

बीज बी विटामिन जैसे नियासिन, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, थियामिन और राइबोफ्लेविन से भी भरपूर होते हैं।विटामिन बी हमारे नर्वस सिस्‍टम के लिए जरूरी हैं, और उनके बिना हमारी कई शारीरिक प्रक्रियाएं बंद हो जाएंगी। हेल्‍दी स्किन और मसल्‍स टिश्‍यु के लिए नियासिन जरूरी है,और यह मानसिक तीक्ष्णता को बढ़ावा देता है और फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के डाइजेशन में हेल्‍प करता है। विशेष रूप से प्रेग्‍नेंसी के दौरान फोलेट की जरूरत होती है,जबकि फूड मेटाबॉलिज्‍म में पैंटोथेनिक एसिड, नर्वस सिस्‍टम को कंट्रोल करता है और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। थायमिन,एनीमिया को रोकने में मदद करने के लिए रेड ब्‍लड सेल्‍स के उत्पादन में एनर्जी और राइबोफ्लेविन को बढ़ावा देने में मदद करता है!

5. जिंक से भरपूर

जिंक एक ऐसा मिनरल है जिसकी कमी ज्यादातर लोगों को होती है - और इस मिनरल का बॉडी में इतना कम होना अच्छा नहीं है।हेल्‍दी इम्‍यून सिस्‍टम के लिए जिंक की आवश्यकता होती है,और यह बॉडी में कैंसर से लड़ने में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।जिंक,हार्मोन को बैलेंस करता है, और महिलाओं में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन के लिए आवश्यक है।
कार्डियोवास्कुलर सिस्टम में सेल्‍स की हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए जिंक की भी जरूरत होती है, और लो लेवल की सूजन और ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस में मदद करता है।

6. कॉपर का भंडार

तरबूज के बीज में कॉपर भी भरपूर मात्रा में होता है। जी हां इसके सिर्फ आधा कप में 34 प्रतिशत तक कॉपर होता है। कॉपर मेलेनिन के उत्पादन में सहायता करता है, जो आपके बालों और त्वचा को रंग देता है। यह कोलेजन के निर्माण में मदद करता है और आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। इसके अलावा यह एनर्जी उत्पादन में भी मुख्‍य भूमिका निभाता है।

7. आवश्यक फैटी एसिड

तरबूज के बीज में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 (2) जैसे आवश्यक फैटी एसिड (ईएफए) होते हैं। इन फैटी एसिड का उपयोग शरीर के अंदर झिल्ली के बुनियादी निर्माण ब्लॉक के रूप में किया जाता है, साथ ही कुछ हार्मोन को लंबे समय एनर्जी स्‍टोर करने के लिए। ईएफए अर्थराइटिस जैसी समस्‍याओं की रोकथाम में मदद करता है, साथ ही एक्जिमा और मुंहासे जैसे त्वचा विकार भी। यह हार्ट हेल्‍थ को सही तरीके से काम करने में मदद करने के लिए भी जरूरी होता है। आशा है, इतने सारे फायदों को जानने के बाद आप भी तरबूज के साथ इसके बीज अवश्य खाएंगे और मित्रों व रिश्तेदारों को भी खाने के लिए प्रेरित करेंगे।